नींबू पानी पीने के 10 फायदे

आपने अक्सर स्वास्थ्य विशेषज्ञों से यह कहते सुना होगा कि रोज सुबह एक गिलास नींबू पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। क्योंकि:

  • पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है, क्योंकि यह हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और हार्मफुल विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।
  • नींबू में कई पोषक पदार्थ जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन ए, सी और बी-कॉम्प्लेक्स होने के साथ-साथ पेक्टिन फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स भी होते हैं। साथ ही नींबू में साइट्रिक एसिड और एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली प्रॉपर्टीज भी होती हैं।

इसका फायदा लेने के लिए सिर्फ आधे नींबू को एक गिलास साफ पानी में निचोड़ें। आप चाहें तो इसमें स्वादानुसार शहद भी मिला सकते हैं। रोज सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें और अगले 30 मिनट तक कुछ भी न खाएं।

नींबू पानी पीने के 10 सबसे बेस्ट फायदे नीचे दिए जा रहे हैं –

1. पाचन सुधारता है

नींबू में मौजूद कुछ कंपोनेंट्स लिवर में पित्तरस के प्रोडक्शन को बढ़ा देते हैं, जिससे पाचन ठीक होता है। साथ ही, यह पाचन तंत्र से अवांछित सामग्री और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

रोज एक गिलास नींबू पानी का सेवन करने से बदहजमी के लक्षण जैसे heartburn, खट्टी डकार और पेट फूलना ठीक हो जाता है।

यह आंतों में मूवमेंट को आसान बनाकर कब्ज और दस्त में भी राहत प्रदान करता है। जिन लोगों को मल त्यागने में दिक्कत महसूस होती है उन्हें रोज इसका सेवन करना चाहिए।

2. मोटापा कम करने में मदद करता है

यदि आप मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नींबू पानी का शहद के साथ सेवन निश्चित रूप से फायदा देगा। नींबू में अत्यधिक पेक्टिन फाइबर होता है जो भूख को कम करता है और पेट को अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

साथ ही, यह पेट में एल्कलाइन वातावरण बना देता है, जिससे तेजी से चर्बी कम करने में मदद मिलती है।

3. स्किन को साफ और गोरा बनाने में मदद करता है

नींबू पानी का रोज सेवन करने से आपको अपनी स्किन में भी काफी अंतर दिखाई देगा। यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और नए रक्त कणों के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है।

साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट स्किन की झुर्रियों को कम करते हैं, चेहरे के दाग धब्बों को हटाते हैं और फ्री रेडिकल्स के कारण हुए डैमेज से लड़ने में मदद करते हैं।

पानी और शहद में एंटीबैक्टीरियल और कोलेजन-बूस्टिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन को गोरा और साफ बनाने में मदद करती हैं

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

नींबू पानी में अत्यधिक विटामिन सी होने के कारण यह शरीर कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और सर्दी और फ्लू जैसी समस्यायों से लड़ने में मदद करता है।

साथ ही, यह शरीर कि आयरन सोखने कि क्षमता को भी बढ़ाता है। आयरन इम्यून सिस्टम के लिए एक जरूरी पदार्थ होता है। इसमें सैपोनिन भी होते हैं, जिनकी एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज शरीर में इन्फेक्शन होने से बचाती हैं।

5. मुंह और सांसों कि बदबू को ठीक करता है

नींबू का एसिडिक नेचर और शहद व पानी की मेडिकल प्रॉपर्टीज मुंह और सांसों की बदबू को दूर करने में मदद करती हैं। नींबू पानी मुंह को साफ करता है और लार के प्रोडक्शन को बढ़ा देता है, जिससे बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं।

यह जीभ पर मौजूद सफेद परत को हटाने में भी मदद करता है। इस सफेद परत में बदबू पैदा करने वाले सड़े भोजन के कण और बैक्टीरिया मौजूद होते हैं।

6. pH लेवल को संतुलित करता है

नींबू पानी एक बेस्ट एल्कलाइन फ़ूड होता है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड होती हैं, जो pH लेवल को संतुलित रखती हैं।

रोज सुबह खाली पेट नींबू का सेवन करने से शरीर की एसिडिटी खत्म होने में मदद मिलती है। साथ ही जोड़ों में मौजूद यूरिक एसिड, जिसके कारण जोड़ों में दर्द और इन्फ्लामेशन होता है, को कम करता है।

7. ऊर्जा बढ़ाता है

नींबू में मौजूद पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन बी और सी, फॉस्फोरस, प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट प्राकृतिक ऊर्जा देने वाले एजेंट होते हैं। यह शरीर को हाइड्रेटेड और ऑक्सीजन से भरपूर रखते हैं, जिससे हमें अत्यधिक ऊर्जा, ताजा और पुनर्जीवन का अनुभव होता है।

साथ ही, नींबू में नेगेटिव-चार्ज्ड आयंस होते हैं, जो पाचन तंत्र में पहुँचते ही इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करते हैं। इसके अलावा नींबू की खुशबू में मूड ठीक करने वाले और स्फूर्तिदायक गुण होते हैं।

8. गले के संक्रमण को ठीक करता है

नींबू पानी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो गले के इन्फेक्शन, गले की खराश और गलसुआ की सूजन को ठीक करती हैं।

इसलिए जो लोग रोज सुबह इसका सेवन करते हैं, उन्हें गले में किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन होने कि सम्भावना कम होती है। यहाँ तक कि यह अस्थमा होने से भी बचाता है।

9. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है

जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है, उनके लिए यह काफी फायदेमंद ड्रिंक है। यह लसीका तंत्र को साफ करता है और हाइड्रेटेड रखता है।

नींबू पानी में मौजूद पोटैशियम नींद बढ़ाता है, तनाव कम करता है और दिमागी कामकाज को सुधारता है, जिससे रक्तचाप ठीक रहता है।

10. किडनी और मूत्राशय को साफ रखता है

नींबू पानी मूत्रवर्धक की तरह काम करता है, मूत्राशय के मार्ग को साफ करता है और यूरिन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। साथ ही, यह मूत्र मार्ग के pH लेवल को भी ठीक रखता है और नुकसानदायक बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है।

इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड विषाक्त पदार्थों के निर्वहन को बढ़ाती है। मूत्र मार्ग को इन्फेक्शन से बचाए रखने के लिए यह जरूरी होता है। जिन महिलायों को मूत्र मार्ग में संक्रमण (UTI) की समस्या बार-बार होती है, उन्हें नींबू पानी का नियमित सेवन करना चाहिए।