हिंदकुटी में आपका स्वागत है

हिंदकुटी हिंदी फोरम में आपका स्वागत है।

यह चर्चा करने एक सार्वजनिक मंच है, जिसका एकमात्र उद्देश्य है किसी भी विषय पर हिंदी में चर्चा करने का एक लचीला मंच उपलब्ध कराना।

सभी पाठकों को इस फोरम में शामिल होने और अपनी राय पोस्ट करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

पोस्ट करने से पहले कृपया हमारे निम्नलिखित पोस्टिंग दिशानिर्देश पढ़ें -

यह सार्वजनिक चर्चा करने के लिए एक सभ्य स्थान है

कृपया इस चर्चा मंच के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप किसी सार्वजनिक सभा में करते हैं।

यह भी एक साझा सामुदायिक सभा की तरह ही है, जहाँ पर आप बातचीत के जरिये अपने कौशल, ज्ञान, रुचियों और विचारों को अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

ये कठिन और कठोर नियम नहीं हैं। बल्कि दिशानिर्देश हैं, जिनके जरिये इस फोरम को सभ्य सार्वजनिक चर्चा के लिए एक अनुकूल जगह बनाया जा सके।

चर्चा को बेहतर बनायें

चर्चा में हमेशा कुछ सकारात्मक जोड़कर, इस फोरम को चर्चा के लिए एक महान स्थान बनाने में हमारी सहायता करें, चाहे आपका योगदान कितना ही छोटा क्यों न हो। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी पोस्ट बातचीत को बेहतर बना रही है या नहीं, तो सोचें कि आप क्या कहना चाहते हैं और बाद में पुनः प्रयास करें।

चर्चा को बेहतर बनाने का एक तरीका यह है कि पहले से हो रही चर्चाओं को पढ़कर देखना। रिप्लाई करने या अपना खुद का टॉपिक शुरू करने से पहले, यहां पहले से मौजूद टॉपिक्स को पढ़ने में समय व्यतीत करें। ऐसा करने से आपके पास अपनी रुचियों को साझा करने वाले अन्य लोगों से मिलने का बेहतर मौका मिलेगा।

यहां चर्चित टॉपिक हमारे लिए मायने रखते हैं, और हम चाहते हैं कि आप ऐसा व्यवहार करें जैसे कि वे आपके लिए भी मायने रखते हों। टॉपिक और उन पर चर्चा करने वाले लोगों का सम्मान करें, भले ही जो कुछ चर्चित हो रहा है उससे आप असहमत हों।

सभ्य रहें, तब भी जब आप असहमत हों

हो सकता है यहाँ पोस्ट की गई किसी पोस्ट से आप असहमत हों। इसमें कोई बुराई भी नहीं है। लेकिन ध्यान रखें, हमेशा विचारों की आलोचना करें, न कि उनकी चर्चा करने वाले लोगों की।

कृपया निम्न चीजों को पोस्ट करने से बचें:

  • किसी व्यक्ति विशेष की नाम लेकर आलोचना
  • अपने विचार साबित करने के लिए विरोधी की व्यक्तिगत आलोचना करना
  • किसी पोस्ट की वास्तविक सामग्री के बजाय उसके लहजे पर प्रतिक्रिया देना
  • बिना सोचे समझे किसी बात पर तुरंत असहमति देना

इसके बजाय, अपनी बात को गहराई से और तथ्यों के आधार पर समझायें, जो बातचीत को बेहतर बनाते हैं।

आपकी भागीदारी मायने रखती है

यहाँ पर पहले से हो रही बातचीत, नए आने वाले लोगों का स्वर निर्धारित करती हैं। इस फोरम को एक दिलचस्प जगह बनाने वाली चर्चाओं में शामिल होकर, इस समुदाय के भविष्य को बेहतर बनाने में हमारी सहायता करें।

हिंदी फोरम में ऐसे टूल्स मौजूद हैं जो आपको सामूहिक रूप से सर्वोत्तम (और सबसे खराब) योगदान की पहचान करने में मदद करते हैं, जैसे टॉप पोस्ट, लेटेस्ट, बुकमार्क, लाइक, फ्लैग, रिप्लाई, एडिट, वाचिंग, म्यूट इत्यादि। इन टूल्स का इस्तेमाल करके अपने और समुदाय के अन्य लोगों का अनुभव बेहतर बनाने में मदद करें।

यदि आप कोई खराब पोस्ट देखते हैं, तो उसे फ्लैग करें

हालाँकि, इस फोरम के मॉडरेटर्स नियमित रूप से खराब पोस्ट्स पर नजर रखते हैं। लेकिन, आपकी थोड़ी सी मदद उनके काम को और ज्यादा आसान बना सकती है। इस फोरम को साफ रखने के लिए आपका योगदान काफी मायने रखता है।

इसलिए, जब भी आप कोई बुरी पोस्ट देखें तो उसे रिप्लाई न करें। रिप्लाई देने से बुरी पोस्ट को प्रोत्साहित मिलता है, आपकी एनर्जी बर्बाद होती है और ऐसी पोस्ट को पढ़ने में सबका समय बर्बाद होता है। बस पोस्ट को फ्लैग कर दें। यदि किसी पोस्ट को पर्याप्त फ्लैग मिलते हैं, तो स्वचालित रूप से या मॉडरेटर के हस्तक्षेप से कार्रवाई की जाएगी।

हमारे इस समुदाय को साफ बनाए रखने के लिए, मॉडरेटर किसी भी कारण से किसी भी पोस्ट और किसी भी यूजर के अकाउंट को किसी भी समय हटाने का अधिकार रखते हैं। मॉडरेटर नई पोस्ट का पूर्वावलोकन नहीं करते हैं; इसलिए किसी भी यूजर द्वारा पोस्ट की गई किसी भी सामग्री के लिए मॉडरेटर जिम्मेदार नहीं हैं।

हमेशा सभ्य रहें

असभ्यता किसी भी बातचीत को बिगाड़ सकती है। इसलिए -

  • हमेशा सभ्य रहें। ऐसा कुछ भी पोस्ट न करें जिसे एक आम व्यक्ति आक्रामक, अपमानजनक या अभद्र भाषा के रूप में समझे।
  • कुछ भी अश्लील पोस्ट न करें।
  • एक दूसरे का सम्मान करें।
  • किसी भी यूजर को परेशान या दुखी न करें। न ही, किसी व्यक्ति की निजी जानकारी को पब्लिक में उजाकर करें।
  • हमारे इस मंच का सम्मान करें। कभी भी स्पैम पोस्ट न करें।

यह कोई सटीक परिभाषाओं वाले ठोस नियम नहीं हैं। बल्कि किसी भी व्यक्ति की व्यावहारिक बुद्धि (कॉमन सेंस) पर आधारित हैं। यदि आप अनिश्चित हैं कि आपको किस तरह से पोस्ट करना चाहिए, तो अपने आप से पूछें कि यदि आपकी पोस्ट किसी प्रमुख समाचार पत्र के पहले पन्ने पर प्रदर्शित होती है, तो आपको कैसा लगेगा और आप कैसी भाषा का उपयोग करेंगे।

यह एक सार्वजनिक मंच है, और सर्च इंजन (जैसे Google) इन चर्चाओं को इंडेक्स करते हैं। परिवार और दोस्तों के लिए भाषा, लिंक और छवियों को सुरक्षित रखें। इसलिए अपनी पोस्ट की भाषा, लिंक और इमेज को सभ्य रखें।

इसे साफ-सुथरा रखें

टॉपिक्स को सही श्रेणी और टैग्स में रखने का प्रयास करें, ताकि हम सब चर्चा में अपना अधिक समय व्यतीत कर सकें, न कि चीजों को सुधारने में। इसलिए:

  • किसी भी टॉपिक को गलत श्रेणी में शुरू न करें; कृपया सभी श्रेणियों के बारे में पढ़ें।
  • एक ही चीज़ को कई टॉपिक्स में क्रॉस-पोस्ट न करें।
  • बिना सामग्री वाले रिप्लाई पोस्ट न करें।
  • किसी भी टॉपिक को बीच में बदलकर उसे डायवर्ट न करें।
  • अपनी पोस्ट पर हस्ताक्षर न करें - प्रत्येक पोस्ट में आपकी प्रोफ़ाइल जानकारी संलग्न होती है।

“+1” या “सहमत हूँ” पोस्ट करने के बजाय, लाइक बटन का उपयोग करें।

केवल खुद की सामग्री पोस्ट करें

आप बिना अनुमति के किसी अन्य व्यक्ति की कोई भी डिजिटल सामग्री को पोस्ट नहीं कर सकते। आप किसी की बौद्धिक संपदा (सॉफ़्टवेयर, वीडियो, ऑडियो, चित्र आदि) को चुराने या किसी अन्य कानून को तोड़ने के तरीके, विवरण या लिंक पोस्ट नहीं कर सकते।

आपके द्वारा संचालित

यह मंच आपके दोस्ताना स्थानीय स्टाफ और समुदाय के रूप में आपके द्वारा संचालित होता है।

यदि आपका कोई अन्य प्रश्न या सलाह है कि यहां चीजें कैसे काम करनी चाहिए, तो हिंदकुटी श्रेणी में एक नया टॉपिक शुरू करें और चर्चा करें।

यदि कोई महत्वपूर्ण या जरूरी समस्या है, जिसे टॉपिक या फ्लैग द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, तो हमें contact@hindkuti.com पर ईमेल भेजें।

अन्य उपयोगी लेख

11 लाइक्स