दुनिया के 10 सबसे लंबे पुल


आज हमारा आर्टिकल दुनिया में 10 पुल, जो कि सबसे लंबे हैं इस के बारे में है। यह आप को यह भी बताया जाएगा कि यह लंबे क्यू बनाए गए। और किस पदार्थ का इस्तेमाल किया गया था इन पुल को बनाने में। बोहोत ही अच्छी जानकारी आप को इसमें मिलेंगी।

1. मंचक स्वांप पुल Manchak Swamp Bridge​

मंचक स्वांप पुल Manchak Swamp Bridge


Manchak Swamp Bridge अमेरिका में बनाया गया पुल है। इस पुल की लंबाई 36.710 किलोमीटर है और उचाई 95 मीटर है। इस पुल का उपयोग अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय और अंतरराज्यीय राजमार्ग, के लिए किया जाता है। जो शिकागो और अमेरिका के लुसियाना से जोड़ता है। इस पुल का पूरा निर्माण वर्ष 1979 में हुआ था। पुल को बनाने का मुख्य उद्देश्य लुसियाना और शिकागो के बीच की दूरी कम से कम समय में तय किं जाए ऐसा उदेश्य था। इस को बनाने में कुल लागत 160 मिलियन डॉलर की थी। भारत के हिसाब से 110 करोड़ रुपये की लागत लगी थी। इस पुल का निर्माण पोंटचार्टेन झील पर किया गया है। इस पुल पर कोई टोल टैक्स नहीं लगने के कारण, इसका नाम दुनिया का सबसे ऊंचे ‘टोल फ्री’ ब्रिज के रूप में भी जाना जाता है।


2. लाइन 1 वुहान मेट्रो ब्रिज: Line 1 Wuhan Metro Bridge​

लाइन 1 वुहान मेट्रो ब्रिज: Line 1 Wuhan Metro Bridge


Line 1 Wuhan Metro Bridge एक मेट्रो रेल पुल है यह पुल चीन के वुहान और हुबेई के माध्यम से होकर निकलता है। इसे दुनिया की सबसे लंबी मेट्रो लाइन भी कहा जाता है। इस का निर्माण 28 जुलाई, 2004 में हुआ।इस पुल को लाइट रेल लाइन के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यह ऊंचा है। इस रेलवे लाइन के निर्माण के साथ, कई शहरों में ट्रैफिक की समस्याएं समाप्त हो गई हैं। यह लाइन कई बड़े शहरों से हो कर गुजरती है। इस पुल की कुल लंबाई 38 किलोमीटर है।

3. झील पोनटेकट्रेन सेतु: Lake Pontechtrain Causeway:​

झील पोनटेकट्रेन सेतु: Lake Pontechtrain Causeway


Lake Pontechtrain Causeway पुल भी आप को अमेरिका में देखने मिलेगा। यह दो समानांतर पुलों से बना है। यह पुल, पोंटचार्टेन झील पर बनाया गया है। इस पुल का निर्माण लुइसियाना के दक्षिणी भाग में किया गया है।यह पुल न्यू ऑरलियन्स से मैंडविले तक बना है। इस की कुल लंबाई 38.44 किलोमीटर की है। इस पुल पर रोजाना कम से कम 42,000 वाहनों का आना जाना होता है। इस पुल का निर्माण वर्ष 1946 – 47 के दौरान हुआ था। जबकि इसका उपयोग वर्ष 1956 से “टू लेन ब्रिज” के रूप में होने लगा। उस पुल को “दुनिया का सबसे लंबा” नदी पर बना पुल घोषित किया गया।

4. बीजिंग ग्रांड ब्रिज : Beijing Grand Bridge​

बीजिंग ग्रांड ब्रिज : Beijing Grand Bridge


Beijing Grand Bridge का निर्मित चीन में किया गया है। इस पुल की लंबाई 48.153 किलोमीटर की है। यह पुल वर्ष 2011 में शुरू हुआ था। देश के आम लोगों के लिए बनाया गया है। यह एक हाई स्पीड रेलवे लाइन है, जो बीजिंग और शंघाई के बीच की दूरी तय करता है। यह पुल 44म ऊंचा है।


5. बैंग न एक्सप्रेसवे : Bang Na Expressway​

बैंग न एक्सप्रेसवे : Bang Na Expressway


Bang Na Expressway भी दुनिया के सबसे लंबा पुल की सूची में शामिल है। यह पुल “बुरापा विल्ली एक्सप्रेस वे” के रूप में भी जाना जाता है। इस पुल का निर्माण थाईलैंड में हुआ था। इस पुल का निर्माण “संयुक्त इंजीनियरिंग उद्यम” के तहत हुआ था। इस पुल की कुल लंबाई 54 किलोमीटर है। यह पुल साल 2000 में बनाया गया था। इस पुल का निर्माण एक एक्सप्रेस वे के रूप में हुआ था यह पुल पकोंग के किनारे से होकर गुजरता है। इस पुल को गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में शामिल किया गया था।

6. वेनान का वजन ग्रैंड ब्रिज: Weinan weigh Grand Bridge:​

वेनान का वजन ग्रैंड ब्रिज: Weinan weigh Grand Bridge:


Weinan weigh Grand Bridge पुल चीन में स्थित है। इस पुल का निर्माण रेलवे को मजबूत करने के लिए किया गया था। यह हाई स्पीड रेलवे लाइन ’की तरह काम करता है। इस पुल की कुल लंबाई है 79.732 किमी। यह पुल झेंग्झौ-जियान (जियान) का एक हिस्सा है। यह पुल इन दोनों महानगरों को जोड़कर चलता है। इस पुल का निर्माण वर्ष 2008 में शुरू हुआ था। और यह 2 साल में तैयार हो गया था। फरवरी 2010 में, इसका उद्घाटन आम जनता के लिए किया गया था। इस पुल को बनाने में 10000 मजदूर लगे थे। 45000 टन स्टील लगा था। ये पुल तीसरी नंबर पर सबसे बड़ा पुल है।

7. कैंडी ग्रैंड ब्रिज: Cangde Grand Bridge​

कैंडी ग्रैंड ब्रिज: Cangde Grand Bridge


Candyge Grand Bridge पुल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा पुल है। इस पुल का निर्माण वर्ष 2010 में हुआ था। यह पुल बीजिंग-शंघाई का एक हिस्सा है। सबसे महत्वपूर्ण बात इसका डिज़ाइन है। यह इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि अगर कोई भूकंप आया तो इसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसकी कुल लंबाई 105.81 किमी है। इस पुल में टोटल 3092 खम्भे है।

8. टियांजिन ब्रिज : Tianjin Bridge​

टियांजिन ब्रिज : Tianjin Bridge


Tianjin Bridge भी दुनिया की सबसे लंबी पुल की सूची शामिल है। यह पुल चीन में बना हुआ है। यह पुल Langfang से Kangxian के बीच में बना हुआ है। इस पुल की कुल लंबाई 113.7 किमी है। लगभग 70.6 मील। इस पुल का निर्माण वर्ष 2006 में शुरू किया गया था और इसके निर्माण को पूरा करने में 5 साल लग गए। यह पुल, नई तकनीको से बना है। और इस में उत्कृष्ट सामग्री, का वापर किया गया है। इस पुल को 2011 में शुरू किया गया था। इस पुल का मुख्य उद्देश्य चीन के रेलवे ट्राफिक में सुधार करना था और साथ ही महानगरों को जोड़ना भी था ताकि मार्ग व्यापार आसान हो सके।


9. चंगुआ-काऊशुंग : Changhua-Kaohsiung​

चंगुआ-काऊशुंग : Changhua-Kaohsiung


दुनिया का दूसरा सबसे लंबा पुल Changhua- Kaohsiung, यह पुल ताइवान की उच्च गति रेल का महत्व पूर्ण हिस्सा है। यह पुल झोउइंग शहर को चंगुआ काउंटी से जोड़ता है। यह पुल 2012 में बनकर तैयार हुआ था, यह पुल 157.317 किलोमीटर की कुल लंबाई के साथ। इस पुल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि भूकंप के दौरान इस पर चलने वाली ट्रेन आसानी से सुरक्षित रूप से रोका जा सके और दुर्घटना से बचा जा सके।

10. दनयांग-कुशन ग्रैंड ब्रिज : Danyang-Kunshan Grand Bridge​

दनयांग-कुशन ग्रैंड ब्रिज : Danyang-Kunshan Grand Bridge


Danyang-Kunshan Grand Bridge दुनिया का सबसे लंबा पुल है। यह पुल शंघाई मेट्रो से नानजिंग महानगर तक, बना हुआ है। जिसकी कुल लंबाई 102.4 मील है यानी 164.8 किलोमीटर। इस पुल का निर्माण मुख्य रूप ट्राफिक के लिए बनाया गया है। ताकि उस जगह का ट्राफिक खत्म हो सके। से सुधार के लिए किया गया था यह एक विशेष प्रकार का पुल है जो कई घाटियों के माध्यम से गुजरता है। इस पुल पर यात्री को कई झरने, और पहाड़ों का आनंद ले सकते हैं, मैदान, पानी की लहरें, इससे होकर गुजरती हैं। 30 जून, 2011 को इस पुल का उद्घाटन किया गया। इस पुल को बनाने में विभिन्न नई तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। इस पुल को बनाने में कुल लागत लगभग 8.5 बिलियन डॉलर यानी लगभग 5836 करोड़ रुपये का खर्च हुआ।
 
मॉडरेटर द्वारा पिछला संपादन:

सम्बंधित टॉपिक्स

हाल के टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
205
पोस्ट्स
208
सदस्य
34
नवीनतम सदस्य
himnil
Top