10+ PPC Mistakes In Hindi

एक Successful Google Ads Campaign को Run करना जितना आसान लगता है उतना होता है। इसके लिए हमें कई सारे Parameters पर ध्यान देना पड़ता है। अभी हम PPC Mistakes के बारे में जानते है जो की आपको किसी भी Paid Search Marketer को कभी नहीं करना चाहिए।

चाहे आप खुद के लिए Google Ads Campaign Run कर रहे हो या अपने Client के लिए इन दोनों Cases में आपके इन Pay Per Cost (PPC) Advertising Mistakes को avoid करना है।

11 PPC Mistakes In Hindi​

अब हम शुरू करते है यह List, इसमें मैंने 11 PPC Mistakes के बारे में बताया है। यह सारे Mistakes काफी छोटे है, जो की हमारे द्वारा की जाती है लेकिन हम कभी इन सब बातों पर ध्यान नहीं देते।

1. Negative Keywords की List न बनाना​

जैसा की आपको Google Ads को हर Click पर Pay करना पड़ता है ऐसे में आप भी तो चाहेंगे की आपका हर Click करने वाला आपके Product या Content में Intrested हो।

इसके लिए Google Ads ने हमारे लिए काफी सारे Keywords Include किये है, जिसमें कुछ तो हमारे काम के है लेकिन कुछ हमारे काम के नहीं होते जिससे हमें अपने Campaign में Use नहीं करना चाहिए।

Google Ads By Default आपके Campaign में Negative keywords को Show करने लगता है, लेकिन ऐसे में आपके Ads उन Keywords पर भी दिखने लगते है, जैसे वो Sentences जो Free Cheap जैसे words Contain करते है।

जो भी लोग इन Word Phrase के साथ Search करते है वो आपके Product और Services को Buy कभी नहीं करेंगे ऐसे में उनके Click से केवल आपके Budget के increase होने के chances होते है। Campaign को Setup करते समय और उसके 2-3 दिन बाद Negative Keywords को Find करे और Negative keywords की List को भी अपने Ad Group में Include करे।


2. No.1 के लिए Campaign करना​

जब आप खुद के लिए या अपने Client के लिए Ad Campaign चलाते है तो No.1 के Place को Occupy करना आपका Main Aim होता है। जो की आपकी एक गलती हो सकती है।

No.1 के Position को Occupy करने के लिए आपको काफी Money Invest करना पड़ता है, सिर्फ Money ही नहीं बल्कि Strategy और Time भी बहुत Important Role Play करता है।इसमें कोई शक नहीं की No.1 Positon पे आपको ज्यादा Clicks मिलेंगे।

जिन लोगों के पास अपने Ad Compain के लिए ज्यादा Budget नहीं होता वो लोग कैसे No.1 के Place को Occupy करें? मैं आपको इतना ही कहूंगा की सिर्फ Top पे होना ही ज्यादा Clicks Generate नहीं करता, आप 2nd और 3rd के लिए भी Strategy बना सकते है। इससे आप कम Budget में ही ज्यादा Clicks Generate कर पाएंगे।

3. Customers की Value को न समझना​

यह एक और बहुत ही बड़ी गलती है जो की Paid Search Marketer करते है। एक Successful Campaign के लिए Customer की Value को समझना बहुत ही जरूरी होता है।

जब आप Per Cost के लिए Bidding करते है तो आपको इस बात को ध्यान में रखना चाहिए की जो भी Visitor एक बार Click करें उसे वो चीज़ मिले जिसके लिए वो आपके Website में आया है।

यह PPC Mistakes आपके पूरे Campaign को बर्बाद कर सकता है, इसलिए Customers की Value को समझकर ही Keywords पर Bidding करें जिससे की जो भी Customers एक बार आपके Website में आये वो बार बार आपकी Website को Visit जरूर करे।

4. Ad Extensions का Use न करना​

Google Ads में आपको केवल दो Line Heading और दो Line का Description add करना पड़ता जो Beginner होते है उनके लिए यही Process PPC Advertising कहलाता है लेकिन इतना काफी नहीं होता। आपको काफी सारे Ad Extensions मिलते है जो की आपके Ad Campaign को Successful बना सकते है।

Ad Extensions जैसे Location extension, Sitelink extension, Callout extension, Price extension आपके Google Ads के Campaign को सफल बना सकते है।

बहुत से Beginners जिनको इन सब चीज़ों के बारे में नहीं पता होता वो Normal Process को follow करते है जो की एक बहुत बड़ी PPC Mistakes है। अगर आप ज्यादा Impression और Clicks चाहते है वो भी Low Budget में तो आप इन सभी Extensions का use करें इससे आपके Campaign को एक अच्छी शुरुआत मिलेगी।

5. Google Ads Script का लाभ न उठाना​

Google Ads Script की मदद से आपके बहुत सारे Time की बचत होती है। Google Ads के द्वारा Introduced किया गया यह Ads Script आपके आधे से ज्यादा काम को Automatic बना देता है जिससे की आपके Huge Amount of Time की खपत होने से बच जाती है।

चाहे Google Display Placement को Analyze करना हो या Budget Over Delivery या Free Custimization ही क्यों ना हो। इन सभी को Google Ads Script आसानी से कर सकता है। अगर आप एक Paid Search Marketer है लेकिन अभक तक इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो यह भी एक बड़ी PPC Mistakes है।

6. Ad Scheduled का use न करना​

क्या आप अपने Campaign को पूरे दिन चलाते है? ऐसा जरूरी नही है की जब आप अपने Campaign को पूरे दिन चलाये तभी आपको अच्छे Result मिले। आप अपने Campaign को एक दिन चलने दे और फिर Analysis करें की किस समय मे आपको ज्यादा Clicks मिले है जिससे आप अपने Campaign को उस Time के लिए Scheduled कर ले।

जिस Time में आपके Campaign को Higher Clicks और Inpression मिले उस Time पर ही आप Next Time अपने Camapin को Run करे। बहुत सारे Paid Search Marketer इसकी ताकत को समझते है और इसका उसे भी करते है ललेकिन कुछ ऐसे भी है जो इसे Avoid करते है। यह भी एक बहुत ही Common PPC Mistakes है जो की Paid Search Marketer करते है।


7. Local लोगों को Target न करना​

क्या आप अपने Audience को समझते हो? क्या आप उनके पास अपने Product या Services को पहुँचाने में सफल हो पा रहे है? यह सवाल आपको हमेशा एक Ad Campaign run करवाते समय पूछना चाहिए।

अब बात करते है Local Audience के बारे में, अगर आपका कोई Local Business है और आप उसके लिए ad Campaign चला रहे है तो आपके लिए Local लोगों को Target करना ही main Priority होनी चाहिए। काफी लोग इसको इतना महत्व नहीं देते है जो की एक बहुत बड़ी PPC Mistakes है।

जैसे की आपका कोई Coffee Shop है और आप उसके लिए एक Ad Campaign चला रहे है तो आपको Local Audience को Target करना काफी important हो जाता है क्योंकि वही आपके Customers बनेंगे न की कोई बाहर देश का व्यक्ति आपके Shop पर चाय पीने के लिए आएगा। इस बात को आपको समझना होगा।

8. Website की Speed Slow होना​

चाहे आप Google Ads में कितने भी अच्छे Strategy Implement क्यों न कर ले लेकिन अगर आपके Website की Loading Speed अच्छी नहीं है तो आपके सारे रुपए जो की आपने Ads के लिए Invest किये है सारे बेकार चले जाते है।

कोशिश करें की आपके Website की Loading Speed 3 Second से कम हो नहीं तो आप काफी कुछ Lose करने वाले है। Ads Campaign को चलाने से पहले अपने Landing Page की Loading Time को Check करें, अगर वो ज्यादा है तो उसे Reduce करें।

अगर आपकी Website की Desktop और Mobile Loading Speed अच्छी है तो आप PPC Advertising का पूरा मजा उठा सकते है। Users का Intraction आपके Website से बना रहेगा जो की आपके Website के Bounce Rate को भी कम कर देगा।

9. Landing Page को Optimize न करना​

Landing page एक बहुत ही Important Thing है जिसपे आपको ध्यान देना चाहिए। जब भी कोई Visitor आपके Ads पर Click करेगा तो वो आपके Landing Page पर ही आएगा इसलिए अपने Landing Page को Optimize करें ताकि लोग आपके Landing पर ज्यादा से ज्यादा Time Spend करें।

एक Report के मुताबित Click के बाद आपका User आपके बारे में क्या सोचता है यह आपके Landing Page पर ज्यादा Depend करता है। इसलिए इसे Attractive बनाये उसके साथ ही उन Elements का use न करें जो आपके Landing Page की Loading Time को बढ़ाए। Landing Page Optimize न करना भी एक बहुत ही बड़ी PPC Mistakes है।

10. “Smart Search Campaign” का use​

बीते सालों में Google ने कई सारे new Campaign type को Launch किया है जिसमें से “Smart Search Campaign” भी एक है। आज के Time में Google में आपको 3 Types के Ad Campaign देखने को मिलते है जो की है Display Campaign, Shopping Campaign और अंत मे Smart Search Campaign.

इनमें से Display Campaign और Smart Search Campaign हर Paid Search Marketer को Avoid करना चाहिए। लेकिन आप Shopping Campaign का use कर सकते है यह आपकी काफी मदद कर सकता है।

अगर आप यह सोच रहे है की Smart Search Campaign आपकी मदद कर सकता है तो यह गलत है। आप यदि इसका इस्तेमाल कर रहे है तो इसे use न करें।

11. Ad Campaign को Start करने के बाद भूल जाना​

सिर्फ एक बार Ad Campaign को Run करने के बाद आपका काम खत्म नही हो जाता, जो की काफी लोग गलती करते है। यह भी एक बहुत ही बड़ी PPC Mistakes है। Ad Campaign Run करने के बाद आपका Main काम शुरू होता है। आपको Time To Time अपने Performance को Analysis करना पड़ता है और उसके साथ ही Changes भी करने पड़ते है।

अंतिम शब्द​

यह थे 11 ऐसे PPC Mistakes जो की आपके Campaign के बर्बाद कर सकते है। आप इन 11 PPC Mistakes को Avoid करें, इन सभी को avoid करके आप एक Successful Paid Search Marketer तो बन ही सकते है और साथ ही एक Successful Campaign भी Run कर सकते है।
 
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