Rishi Pranali Hindi Steno (Shorthand) Vakyansh Free PDF Download

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है, आज के इस पोस्ट में जैसा कि आपने पढ़ लिया होगा कि आज के इस पोस्ट में हम ऋषि प्रणाली स्टेनो हिंदी वाक्यांश के बारे में बात करेंगे और जानकारी साझा करेंगे। अगर आप शॉर्टहैंड सीखते हैं या सीखना चाहते हैं तो उसमें बहुत। बड़ी भूमिका शब्द के वाक्यांश की होती है जिसको हम इस पोस्ट में आप लोगों के लिए। उपलब्ध कराएंगे वाक्यांश के हर पहलू पर हम इस पोस्ट में बात करेंगे आप लोगों की सुविधा के लिए हम इस पोस्ट में ऋषि प्रणाली स्टेनो हिंदी शॉर्टहैंड वाक्यांश का PDF भी उपलब्ध कराएंगे। नीचे दिए हुए डाउनलोड

लिंक पर क्लिक करके ऋषि प्रणाली स्टेनो हिंदी शॉर्टहैंड वाक्यांश का PDF डाउनलोड कर सकते हैं।

Rishi Pranali Hindi Steno (Shorthand) Vakyansh Free PDF Download


वाक्यांश से हमारा उद्देश्य वाक्य के गुणों से है, जो किसी पूरे वाक्य के बोलने में अधिकतर प्रयोग किए जाते हैं। कुछ ऐसे शब्द जो वाक्य में। बार-बार प्रयोग होते रहते हैं, उनके लिए एक विशेष संकेत निर्धारित किया जाना बहुत जरूरी है। जिन्हें शॉर्टहैंड की भाषा में शब्द चिन्ह कहते हैं। दिए हुए चिन्हों को वाक्यांश चिन्ह कहा जाता है। इनको सरल और सुगम बनाकर बार-बार अभ्यास करने से लेखकों की गति में पर्याप्त वृद्धि शुरू हो जाती है। और गति में कम से कम 20 से 25 शब्द प्रति मिनट की गति बढ़ जाती है।


लेखकों को सबसे पहले ध्यान आपने लेखन शैली पर देना चाहिए। जहां तक हो सके वाक्यांशों को नियमानुसार लिखना सबसे सही माना जाता है। लेकिन प्रवाह और सुचारूता के विचार से कभी-कभी इनमें दो एक अक्षरों अथवा शब्दों का लोप भी करना पड़ता है। ऐसा नहीं कि वाक्यांश बनाने में शीघ्र लिपि के सारे नियम का पालन किया जाए। कहीं-कहीं पर नियमों का उल्लंघन करके कुछ वाक्यांश बनाए जाते हैं। अथवा शब्दों के रूप को उलट पलट कर रखना पड़ता है। ऐसा नहीं कि ऋषि प्रणाली के नियमानुसार चल कर ही शब्द या वाक्यांश तैयार किए जाते हैं। कहीं-कहीं पर कई वाक्यांश बनाने के लिए ऋषि प्रणाली के नियमों का उल्लंघन करके तैयार किए जाते हैं। उल्लंघन का मतलब कहीं बाहर से नहीं ऋषि प्रणाली के ही शब्द को आगे पीछे कर कर या इधर से उधर करके एक वाक्यांश तैयार किया जाता है। लेखक गण अपनी सुविधा के लिए खुद से वाक्यांश की रचना कर सकते हैं। बस इतना ध्यान रखना चाहिए कि वाक्यांश बनाने में या लिखने में बहुत ज्यादा समय ना लगे जल्द से जल्द वाक्यांश को लिख लेना चाहिए।

Vakyansh PDF Free Download Click here Download PDF
 
मॉडरेटर द्वारा पिछला संपादन:

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top