ये शर्तें www.hindkuti.com इंटरनेट फ़ोरम के उपयोग को नियंत्रित करती हैं। फोरम का उपयोग करने के लिए, आपको फोरम चलाने वाली कंपनी हिंदकुटी के साथ इन शर्तों से सहमत होना आवश्यक है।

कंपनी अलग-अलग शर्तों के तहत अन्य उत्पादों और सेवाओं की पेशकश कर सकती है। ये शर्तें केवल इस फोरम को उपयोग करने पर लागू होती हैं।

अनुक्रम:

महत्वपूर्ण शर्तें

इन शर्तों में कई महत्वपूर्ण प्रावधान शामिल हैं जो आपके अधिकारों और जिम्मेदारियों को प्रभावित करते हैं, जैसे कि अस्वीकरण में आपके द्वारा क्या-क्या करना अस्वीकार्य है, देयता की सीमाएं में आपके प्रति कंपनी की देयता की सीमाएं, आपके उपयोग की जिम्मेदारी में आपके द्वारा फोरम के दुरुपयोग के कारण हुए कंपनी के नुकसान को कवर करने के लिए आपका समझौता, और विवाद में विवादों की मध्यस्थता के लिए एक समझौता।

फोरम का उपयोग करने की आपको अनुमति

इन शर्तों के अधीन, कंपनी आपको इस फोरम का उपयोग करने की अनुमति देती है। फोरम का उपयोग करने के लिए सभी को इन शर्तों से सहमत होना आवश्यक है।

फोरम के उपयोग की शर्तें

निम्नलिखित शर्तों के अधीन, आपको इस फोरम को उपयोग करने की अनुमति है:

  1. आपकी उम्र कम से कम 13 वर्ष होना चाहिए।

  2. आप फोरम का उपयोग नहीं कर सकते, यदि कंपनी आपसे संपर्क करती है और इसे उपयोग न करने को कहती है तो।

  3. आपको स्वीकार्य उपयोग और सामग्री मानकों के अनुसार इस फोरम का उपयोग करना है।

स्वीकार्य उपयोग

  1. इस फोरम के जरिये आप कोई भी कानून नहीं तोड़ सकते।

  2. आप इस फोरम पर किसी अन्य व्यक्ति की विशिष्ट अनुमति के बिना उसके अकाउंट का उपयोग या उपयोग करने का प्रयास नहीं कर सकते।

  3. आप फोरम पर यूजरनाम या अन्य विशिष्ट पहचानों की खरीद, बेच या व्यापार नहीं कर सकते।

  4. आप इस फोरम के माध्यम से विज्ञापन, चेन लेटर या अन्य सिफारिशें नहीं भेज सकते, या कमर्शियल मेलिंग लिस्ट या डेटाबेस के लिए पतों या व्यक्तिगत डेटा इकठ्ठा नहीं कर सकते।

  5. आप आटोमेटिक तरीकों से इस फोरम में प्रवेश नहीं कर सकते या इसकी निगरानी नहीं कर सकते, जैसे कि वेब क्रॉलर, ब्राउजर प्लग-इन या ऐड-ऑन, या अन्य कंप्यूटर प्रोग्राम जो वेब ब्राउजर नहीं है। हालाँकि, किसी भी सार्वजनिक सर्च इंजन (जैसे Google) को इस फोरम को क्रॉल करने की अनुमति है।

  6. आप वितरण सूचियों या समाचार समूहों को ई-मेल भेजने के लिए इस फोरम का उपयोग नहीं कर सकते।

  7. आप लोगों में यह गलत प्रभार नहीं कर सकते कि आप कंपनी से जुड़े हैं या उसके द्वारा समर्थित हैं।

  8. आप अन्य वेब पेजों पर इस फोरम की छवियों या अन्य गैर-हाइपरटेक्स्ट सामग्री को हाइपरलिंक नहीं कर सकते।

  9. आप फोरम से डाउनलोड की जाने वाली सामग्री से मालिकाना स्वामित्व दिखाने वाले किसी भी निशान को नहीं हटा सकते।

  10. आप फ़ोरम का कोई भी भाग <iframe> के माध्यम से अन्य वेबसाइटों पर नहीं दिखा सकते।

  11. आप इस फोरम की किसी भी सुरक्षा या एक्सेस प्रतिबंध को अक्षम, टाल या बाधित नहीं कर सकते।

  12. आप अनुचित मात्रा में अनुरोधों या फ़ोरम के अंतर्निहित सूचना प्रणालियों पर अनुचित भार लगाने के लिए डिज़ाइन किए गए अनुरोधों के फोरम के बुनियादी ढांचे को तनावग्रस्त करने की कोशिश नहीं कर सकते।

  13. आप इस फोरम के माध्यम से किसी दूसरे व्यक्ति का प्रतिरूपण नहीं कर सकते।

  14. आप इन शर्तों का उल्लंघन करने के लिए किसी को भी प्रोत्साहित या सहायता प्रदान नहीं कर सकते।

सामग्री मानक

  1. आप इस फोरम में ऐसी कोई भी सामग्री नहीं डाल कर सकते जो गैर-कानूनी, आपत्तिजनक या अन्य लोगों के लिए हानिकारक हो। इसमें ऐसी सामग्री भी शामिल है जो परेशान करने वाली, अनुपयुक्त या अपमानजनक है।

  2. आप इस फोरम में ऐसी सामग्री सबमिट नहीं कर सकते जो कानून का उल्लंघन करती हो, किसी के बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन करती हो, किसी की निजता का उल्लंघन करती हो, या दूसरों के साथ आपके अनुबंधों का उल्लंघन करती हो।

  3. आप इस फोरम में दुर्भावनापूर्ण कंप्यूटर कोड वाली सामग्री सबमिट नहीं कर सकते, जैसे कंप्यूटर वायरस या स्पाइवेयर।

  4. आप किसी विशेष पते, यूजरनाम, या अन्य विशिष्ट पहचान रखने के लिए केवल प्लेसहोल्डर के रूप में फोरम में सामग्री सबमिट नहीं कर सकते।

  5. आप इस फोरम का उपयोग उस जानकारी को प्रकट करने के लिए नहीं कर सकते जिसे प्रकट करने का आपको अधिकार नहीं है, जैसे कि दूसरों की गोपनीय या व्यक्तिगत जानकारी।

प्रवर्तन

कंपनी पूरी कानूनी सीमा तक इन शर्तों के उल्लंघन की जांच और मुकदमा चला सकती है। कंपनी कानून और इन शर्तों के उल्लंघन पर मुकदमा चलाने के लिए कानून प्रवर्तन अधिकारियों को सूचित और सहयोग कर सकती है।

कंपनी किसी भी कारण से मंच पर सामग्री को बदलने, संशोधित करने और हटाने का अधिकार सुरक्षित रखती है। अगर आपको लगता है कि किसी ने इन शर्तों का उल्लंघन करते हुए इस फोरम में सामग्री सबमिट की है तो हमसे तुरंत संपर्क करें

आपका अकाउंट

फोरम की कुछ विशेषताओं का उपयोग करने के लिए आपको एक अकाउंट बनाना और उसमें लॉग इन करना होगा।

अकाउंट बनाने के लिए आपको अपने बारे में कुछ जानकारी देनी होगी। यदि आप एक अकाउंट बनाते हैं, तो आप कम से कम एक वैध ई-मेल पता प्रदान करने और उस पते को अप-टू-डेट रखने के लिए सहमत होना होगा। आप hindkuti@gmail.com पर ई-मेल करके किसी भी समय अपना अकाउंट बंद कर सकते हैं।

जब तक आप अपना अकाउंट बंद नहीं करते या कंपनी को सूचित नहीं करते कि आपके अकाउंट से छेड़छाड़ की गई है, तब तक आपके अकाउंट का उपयोग करते हुए की गई सभी कार्रवाई के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होने के लिए सहमत हैं, चाहे वह कार्यवाही आपके द्वारा अधिकृत हो या नहीं। यदि आपको संदेह है कि आपके अकाउंट से छेड़छाड़ की गई है, तो आप तुरंत कंपनी को सूचित करने के लिए सहमत होते हैं। आप अपने अकाउंट के लिए एक सुरक्षित पासवर्ड चुनने और इसे गुप्त रखने के लिए सहमत हैं।

कंपनी कॉपीराइट से संबंधित निष्कासन अनुरोधों को संभालने के लिए या यदि कंपनी उचित रूप से मानती है कि आपने इन शर्तों में कोई नियम तोड़ा है, तो अपनी नीति के अनुसार फोरम पर आपके अकाउंट को प्रतिबंधित, निलंबित या बंद करने का अधिकार रखती है।

आपकी सामग्री

इस फोरम पर आपके द्वारा साझा की गई कोई बौद्धिक संपदा पर कंपनी अपना स्वामित्व अधिकार नहीं रखती है। जैसे कि आपके खाते की जानकारी, पोस्ट या अन्य सामग्री जो आप मंच पर सबमिट करते हैं। साथ ही, इन शर्तों में कुछ भी आपको कंपनी की बौद्धिक संपदा में कोई स्वामित्व अधिकार प्रदान नहीं करती।

आपके और कंपनी के बीच, आपके द्वारा सबमिट की गई सामग्री के लिए आप पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। आप सहमत हैं कि आप इस बात का गलत अर्थ नहीं लेंगे कि आपके द्वारा फोरम में सबमिट की जाने वाली सामग्री कंपनी द्वारा प्रायोजित या स्वीकृत है। ये शर्तें कंपनी को इन शर्तों के अनुसार आपके द्वारा सबमिट की गई सामग्री को संग्रहीत करने, बनाए रखने, या प्रतियां प्रदान करने और इसे बदलने के लिए बाध्य नहीं करती हैं।

फोरम में आपके द्वारा सबमिट की जाने वाली सामग्री आपकी है, और आप तय करते हैं कि इसके लिए दूसरों को क्या अनुमति देनी है। लेकिन कम से कम, आप कंपनी को अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए ऐसी सामग्री प्रदान करने का लाइसेंस देते हैं जिसे आप फोरम के अन्य उपयोगकर्ताओं को पढ़ने (या देखने) के लिए सबमिट करते हैं। यह विशेष लाइसेंस कंपनी को आपके द्वारा फोरम में सबमिट की गई सामग्री की प्रतिलिपि बनाने, प्रकाशित करने, विश्लेषण करने, व्याकरण की त्रुटियां ठीक करने और हिंगलिश शब्दों को हिंदी में अनुवाद करने की अनुमति देता है।

जब आपके द्वारा सबमिट की गई सामग्री को फ़ोरम से हटा दिया जाता है, चाहे आपके द्वारा या कंपनी द्वारा, तो कंपनी के बैकअप, कैचे और अन्य सिस्टम से अंतिम प्रति गायब हो जाती है और कंपनी का इसपर से विशेष लाइसेंस समाप्त हो जाता है। आपके द्वारा सबमिट की जाने वाली सामग्री पर लागू होने वाले अन्य लाइसेंस, जैसे कि क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस, आपकी सामग्री को हटा दिए जाने के बाद भी जारी रह सकते हैं। ये लाइसेंस दूसरों को या स्वयं कंपनी को इस फोरम के माध्यम से आपकी सामग्री को फिर से साझा करने का अधिकार दे सकते हैं।

आपके द्वारा फोरम में सबमिट की गई सामग्री प्राप्त करने वाले अन्य लोग उन शर्तों का उल्लंघन कर सकते हैं जिन पर आप अपनी सामग्री का लाइसेंस देते हैं। आप सहमत हैं कि कंपनी उन उल्लंघनों या उनके परिणामों के लिए आपके प्रति उत्तरदायी नहीं होगी।

आपकी जिम्मेदारी

आपके या आपके खाते का उपयोग करने वाले अन्य लोगों द्वारा इन शर्तों का उल्लंघन करने से संबंधित कानूनी दावों से कंपनी की क्षतिपूर्ति करने के लिए आप सहमत हैं। आप और कंपनी दोनों किसी भी कानूनी दावे के दूसरे पक्ष को सूचित करने के लिए सहमत हैं, जिसके लिए आपको कंपनी को जल्द से जल्द हर्जाना देना पड़ सकता है। यदि कंपनी आपको कानूनी दावे के बारे में तुरंत सूचित करने में विफल रहती है, तो आपको कंपनी को उस नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने की आवश्यकता नहीं होगी जिसका आप बचाव कर सकते थे या तत्काल नोटिस के साथ क्षतिपूर्ति कम कर सकते थे। आप कंपनी को कानूनी दावों की जांच, बचाव और निपटान को नियंत्रित करने की अनुमति देने के लिए सहमत हैं, जिसके लिए आपको कंपनी की क्षतिपूर्ति करनी होगी, और उन प्रयासों में सहयोग करना होगा। कंपनी ऐसे किसी भी समझौते को न करने के लिए सहमत सहमत है, जो आपकी गलती स्वीकार करता है या आपके पूर्व समझौते के बिना आप पर दायित्वों को लागू करता है।

अस्वीकरण

आप इस फोरम और फोरम की सामग्री का उपयोग करने के सभी जोखिमों को स्वीकार करते हैं। जहाँ तक भारतीय कानून अनुमति देता है, कंपनी और उसके आपूर्तिकर्ता बिना किसी वारंटी के फोरम को जैसा है वैसा प्रदान करने का आश्वासन देते हैं।

यह फोरम अन्य लोगों द्वारा चलाए जा रहे फोरम और सेवाओं को हाइपरलिंक और एकीकृत कर सकता है। कंपनी दूसरों द्वारा चलाई जा रही सेवाओं या उनके द्वारा प्रदान की जा सकने वाली सामग्री के बारे में कोई वारंटी नहीं देती है। दूसरों द्वारा चलाई जा रही सेवाओं का उपयोग आपके और उस सेवा के बीच अन्य शर्तों द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

देयता की सीमाएं

न तो कंपनी और न ही उसके आपूर्तिकर्ता अनुबंध के उल्लंघन के लिए आपके प्रति उत्तरदायी होंगे, जब उनके कर्मियों ने आपके द्वारा इन शर्तों से सहमत होने पर उचित रूप से पूर्वाभास नहीं किया होगा।

जहां तक कानून अनुमति देता है, फोरम या फोरम की सामग्री से संबंधित किसी भी प्रकार के दावों के लिए आपके प्रति कुल देयता 3500 रुपये तक सीमित होगी।

प्रतिक्रिया और सुझाव

कंपनी फोरम के लिए आपकी प्रतिक्रिया और सुझावों का स्वागत करती है। हमसे संपर्क करने के तरीकों के लिए नीचे संपर्क अनुभाग देखें।

आप सहमत हैं कि कंपनी आपके द्वारा प्रदान किए गए सुझावों पर कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र होगी, और कंपनी को आपको यह सूचित करने की आवश्यकता नहीं होगी कि आपके सुझाव का उपयोग किया गया था, इसका उपयोग करने के लिए आपकी अनुमति प्राप्त करने या आपको भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। आप सहमत हैं कि ऐसे सुझाव या प्रतिक्रिया नहीं देंगे जो आपको लगता है कि गोपनीय या स्वामित्व हो सकते हैं।

समापन

या तो आप या कंपनी किसी भी समय इन शर्तों में लिखे गए अनुबंध को समाप्त कर सकते हैं। जब हमारा अनुबंध समाप्त हो जाता है, तो फ़ोरम का उपयोग करने की आपकी अनुमति भी समाप्त हो जाती है।

निम्नलिखित प्रावधान हमारे समझौते के अंत तक लागू रहते हैं: आपकी सामग्री, सुझाव और प्रतिक्रिया, आपकी जिम्मेदारी, अस्वीकरण, देयता की सीमाएं, और सामान्य नियम.

विवाद

इन शर्तों या फोरम के आपके उपयोग से संबंधित किसी भी विवाद को भारतीय कानून नियंत्रित करेगा।

आप और कंपनी केवल मध्यप्रदेश की राज्य या संघीय अदालत में इन शर्तों से संबंधित निषेधाज्ञा प्राप्त करने के लिए सहमत हैं। न तो आप और न ही कंपनी उन न्यायालयों के क्षेत्राधिकार, मंच या स्थल पर आपत्ति करेंगे।

आप किसी भी विवाद को एक व्यक्ति के रूप में सुलझाएंगे, न कि एक वर्ग कार्रवाई या अन्य प्रतिनिधि कार्यवाही के हिस्से के रूप में। कोई भी मध्यस्थ कंपनी की अनुमति के बिना किसी अन्य मध्यस्थता के साथ किसी भी विवाद को समेकित नहीं करेगा।

किसी भी मध्यस्थता पुरस्कार में मध्यस्थता की लागत, उचित वकीलों की फीस और गवाहों के लिए उचित लागत शामिल होगी। आप और कंपनी क्षेत्राधिकार वाले किसी भी न्यायालय में मध्यस्थता पुरस्कार दर्ज कर सकते हैं।

सामान्य नियम

आप कंपनी के साथ अपना अनुबंध लागू नहीं कर सकते हैं। कंपनी अपने किसी भी सहयोगी, कंपनी का नियंत्रण प्राप्त करने वाली किसी अन्य कंपनी, या फोरम से संबंधित कंपनी की संपत्ति खरीदने वाली किसी अन्य कंपनी को आपका अनुबंध सौंप सकती है। इन शर्तों के खिलाफ किसी भी प्रयास का कोई कानूनी प्रभाव नहीं है।

न तो इस समझौते के तहत किसी भी अधिकार का प्रयोग, न ही इस समझौते के किसी भी उल्लंघन की छूट, इस समझौते के किसी भी अन्य उल्लंघन को माफ करती है।

इन शर्तों में इस फोरम के उपयोग के बारे में आपके और कंपनी के बीच अनुबंध की सभी शर्तें शामिल हैं। ये शर्तें आपके द्वारा इस फोरम के उपयोग के बारे में किन्हीं अन्य शर्तों से ऊपर हैं।

संपर्क

आप इन शर्तों के तहत कंपनी को कोई भी सूचना या प्रश्न भेजने के लिए hindkuti@gmail.com पर ईमेल भेज सकते हैं।

कंपनी आपको इन शर्तों के तहत मंच पर आपके अकाउंट में प्रदान किए गए ई-मेल पते का उपयोग करके, या फोरम के होमपेज या आपके अकाउंट पेज पर एक संदेश पोस्ट करके आपको सूचित कर सकती है।

बदलाव

कंपनी ने आखिरी बार इन शर्तों को 27 अगस्त 2021 को अपडेट किया था और भविष्य में भी इन शर्तों को फिर से अपडेट करने का अधिकार रखती है। यदि आपने इस फोरम पर एक अकाउंट बनाया है और एक वैध ई-मेल पता प्रदान किया है, तो ऐसे अपडेट के लिए, जिनमें महत्वपूर्ण परिवर्तन होते हैं, कंपनी आपको ई-मेल करने के लिए सहमत है। कंपनी फोरम पर विशेष संदेशों या अलर्ट के माध्यम से भी अपडेट की घोषणा कर सकती है।

एक बार जब आप इन शर्तों के अपडेट की सूचना प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको इस फोरम का उपयोग जारी रखने के लिए नई शर्तों से सहमत होना आवश्यक होगा।