[Top 10] Benefits of Direct selling in Hindi | डायरेक्ट सेलिंग के 10 फायदे हिन्दी में

[Top 10] Benefits of Direct selling in Hindi | डायरेक्ट सेलिंग के 10 फायदे हिन्दी में


दोस्तों यह बात तो सच है की, हम सब ने अभी तक डायरेक्ट सेलिंग के सिर्फ गलत बातों के बारें में सुना है। कभी आप लोगों को भी सवाल आता होगा की लोग डायरेक्ट सेलिंग बिजनस को बुरा क्यों बोलते है? लोग क्यों बोलते है की नेटवर्क मार्केटिंग नहीं करनी चाहिए? लेकिन वे लोग डायरेक्ट सेलिंग के बारें में अच्छे से नहीं जानते हैं, उनको सही से पता भी नहीं होता की, आने वाले समय में डायरेक्ट सेलिंग बिजनस का फ्यूचर क्या है? और हमे अभी से डायरेक्ट सेलिंग क्यों करनी चाहिए? क्योंकि अगर हमे इसके बारें में सही से पूरी जानकारी मिल जाती है, तो हमे ऐसी चीजों से कोई फर्क पड़ता की, लोग नेटवर्क मार्केटिंग / डायरेक्ट सेलिंग के बारें में क्या बोलते है?

4th पॉइंट को पढ़ना बिल्कुल ना भूलें


इस आर्टिकल में हम नेटवर्क मार्केटिंग के ऐसे अच्छे फ़ायदों के बारें में बात करने वाले है, जिसे पढ़कर आज के बाद किसी के मन सवाल नहीं आएगा की हमे डायरेक्ट सेलिंग क्यों करनी चाहिए, तो चलिए जानते हैं की डायरेक्ट सेलिंग के फायदे कौनसे है? वो भी हमारी हिन्दी में

डायरेक्ट सेलिंग के फायदे | Benefits of Direct Selling In Hindi​

  1. खुद का बिजनस
  2. बिना किसी Risk का बिजनस
  3. समय का बंधन नहीं ( समय की पूरी आजादी )
  4. Passive Income
  5. शैक्षणिक डिग्री की आवश्यकता नहीं
  6. अच्छे लोगों की मदद करने का मौका
  7. Financial Freedom
  8. मनचाहा सम्मान
  9. अपने सपनों को पूरा करने का मौका
  10. जल्दी Retirement लेने का मौका
दोस्तों इन 10 कारणों को आराम से पढ़ने के बाद आपको आपके उस सवाल का जवाब मिल जाएगा, जो आपको हर समय आता है, की हमे डायरेक्ट सेलिंग करना क्यों जरूरी है? और सही मैं डायरेक्ट सेलिंग का फ्यूचर क्या है? बने रहिए आखिर तक …

1. खुद का बिजनस​

दोस्तों सबसे पहले तो यह जा जानलों की, डायरेक्ट सेलिंग मतलब सीधा व्यापार। अपने प्रोडक्ट को ग्राहक को बिना किसी रीटैलर या होल्सैलर को बीच मे लिए डायरेक्ट सेल करना इसिको डायरेक्ट सेलिंग बोल जाता है। इस बिजनस हमारा कोई बॉस या मालिक नहीं होता, हमारे खुद के बॉस हम खुद होतें हैं। इसी लिए यह हमारा खुद बिजनस होता है। यही इसका सबसे पहला और सबसे बडा फायदा है। जिसकी वजह से हम डायरेक्ट सेलिंग बिजनस को अपने हिसाब से कर सकते है।

2. बिना किसी रिस्क का बिजनस​

यह इसका दूसरा और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बिजनस की तरफ आकर्षित करने वाला फायदा है। अब आप लोगों को लग रहा होगा की ऐसा क्यों, क्यों हर किसी बिजनस में लोगों को अपने पैसे डूबने का डर रहता है, इसीलिए बाकी बिजनस में रिस्क होता है, क्यों की दूसरे किसी भी व्यापार को शुरू करने में ज्यादा पैसा लगता है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग बिजनस को हम लोग एकदम कम से कम पैसों मे शुरू कर सकते है। इसीलिए इसमें कोई रिस्क नहीं है।

3. समय का बंधन नहीं ( समय की पूरी आजादी )​

बाकी इतर प्रकार के बिजनस में, भले ही वह आपका खुद बिजनस हो लेकिन, आपको सुबह शाम समय को ना देखते हुए आपको लगातार काम करना पड़ता है। कभी कभी तो हमे लगने लगता है की, यह हमारा बिजनस है या किसी और का? लेकिन डायरेक्ट सेलिंग बिजनस में ऐसा नहीं है। इसमे हम अपने हिसाब से काम कर सकते हैं। इसमें आपको ऑर्डर देने वाला कोई बॉस नहीं होता हम खुद हमारे बॉस होते है। इसलिए डायरेक्ट सेलिंग मैं समय की पूरी आजादी मिल जाती है।

4. Passive Income​

अगर आपको ऐसा सुनने को मिलें की, आप सोते हुए भी अपने बिजनस से पैसे कमा सकते हो, आपके अकाउंट में तब भी पैसा आएगा जब आप कोई काम नहीं कर रहे हो, आप सोये हुए हो लेकिन, तब भी आपके अकाउंट में पैसे या सकते हैं, तो ये बिलकूल सच है। डायरेक्ट सेलिंग में यह पॉसिबल है। अगर आप कुछ समय के लिए अच्छा लगातार काम करते हो, और आपकी एक अच्छी और मजबूत बन जाती है, तो उसके बाद आपको कुछ करने जरूरत नहीं पड़ेगी। आपकी टीम खुद तो पैसे कमाएगी लेकिन उससे की गुना ज्यादा पैसे आपको कमा के देगी। आपको बस उनको अच्छे से गाइड करना है।

5. शैक्षणिक डिग्री की आवश्यकता नहीं है​

दोस्तों डायरेक्ट सेलिंग बिजनस तो छोड़ो, अगर आपको कोई छोटा मोटा जॉब भी करना है, तो आपके पास एक अच्छी डिग्री का होना बेहद ही जरूरी है। अगर आपके पास अच्छी शिक्षा नहीं है, तो आपको मार्केट में कोई नहीं पूछेगा। लेकिन खुशी की बात तो यंहापार यह हो जाती है, की अगर थोडेसे भी पड़े लिखे है, तो आप इस बिजनस को आराम से कर सकते हो। यंहापार आपको कोई पूछने नहीं आएगा की, भाई तेरे पास अच्छी डिग्री है क्या? डायरेक्ट सेलिंग बिजनस करने के लिए बस एक अच्छे Mindset की आवश्यकता होती है। चाहे आपके पास अच्छी शिक्षा हो या ना हो।

6. अच्छे लोगों की मदद करने का मौका​

इस बिजनस की और एक खासियत यह है की, यह सिर्फ आपको आगे बढ़ने का मौका नहीं देता है, इसमे आप बाकी लोगों को भी अपने साथ साथ अच्छी दिशा की और लेजा सकते हो। आप तो सफल बनते हैं लेकिन, दूसरों की मदद करके दूसरों को भी सफल बनाने का भी मौका हमे डायरेक्ट सेलिंग बिजनस के द्वारा मिल सकता है।

7. Financial Freedom​

जैसा की हमने 4th पॉइंट में बताया की, डायरेक्ट सेलिंग बिजनस करने का सबसे बडा फायदा है, की इसमे हम Passive Income भी जेनरैट कर सकते है। जब हमे बिना काम किए फॅमिली के साथ समय बिताते समय, खेलते समय, सोते समय, दोस्तों के साथ समय बिताते समय पैसे आना शुरू हो जाते है, इसिको हम Financial freedom कहते है। क्योंकी, भविष्य में अगर हमे चीजों की किमत देखे बिना अगर चीजें खरीदना है, तो हमे financially free होना बेहद ही जरूरी है। तो ऐसा मौका भी हम डायरेक्ट सेलिंग बिजनस के द्वारा पा सकते है।

8. मनचाहा सम्मान​

दोस्तों, चाहे जॉब हो या बिजनस हर किसी का सपना होता है की, हम जो काम कर रहे है, उस काम में हमे अच्छी Respect मिलें, अच्छा सम्मान मिलें क्योंकी, अच्छे सम्मान के साथ किसी भी काम को करने का मजा ही अलग होता है। डायरेक्ट सेलिंग की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चीज अगर कोई है तो वो है, इस बिजनस में एक दूसरों से मिलने वाली रीस्पेक्ट, इज्जत, सम्मान, जो इस बिजनस को और भी खूबसूरत बनाता है। क्योंकि इसमे नया-पुराना, जूनियर-सीनियर, ऐसा भेदभाव नहीं होता। सबको एकदूसरे से समान इज्जत मिलती है, जो आपको काम करने के लिए और ज्यादा Motivate करती है।

9. अपने सपनों को पूरा करने का मौका​

हर कोई, काम इसी लिए करता है की, वो अपने देखे हुए सारे सपनों को पूरा कर सकें, अपने माँ-बाप के सपनों को पूरा कर सकें, क्यों वो काम ही क्या जिसे जिंदगी भर करके आपके सपने ही पूरे ना हों? हम मेहनत इसी चीज के लिए करते है की, हम अपनी जिंदगी मे सफल हो सकें, एक अच्छे मुक्काम पर पहुँच सकें, खुद को उस जगह पर देख सकें, जहां किसिने देखने का सपना ना देखा हो। और ये सब तभी पॉसिबल है, जब आपको पास बहोत सारा पैसा हो, और आप कुछ अच्छा कर रहे हो। ये चीज डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री मैं हम लोग हासिल कर सकते है। क्योंकी, अगर आप में दम है, तो आप डायरेक्ट सेलिंग बिजनस से इतना पैसा काम सकते है, जिससे आप आपके सारे सपनों को आसानी से पूरे कर सकते है। बस हम में काम करने के लगन होनी चाहिए, एक अच्छा कारण होना चाहिए।

दोस्तों, किसी भी काम को ना करने के हमारे पास हजारों कारण हो सकते हैं लेकिन, अगर हमारे पास सिर्फ एक अच्छा कारण है, की हमे क्यों करना है, तो कोई भी चीज पॉसिबल है।

10. जल्दी Retirement लेने का मौका​

कोई भी इंसान जिंदगी भर काम नहीं करना चाहता। हर एक का समय तय किया हुआ होता है, की मुझे सर्फ इतने साल काम करना है, मेरी इतनी उम्र होने के बाद मै काम नहीं करूंगा। लेकिन, तय कर लेने से कुछ नहीं होता उसके अनुसार हमे खुद को ढालना भी पड़ता है। जॉब करने वाला इंसान अपनी जिंदगी में एक समय आने पर Retire तो हो जाता है अपने काम से, लेकिन फिर भी इतने साल काम करने के बाद वह अपनी जिंदगी मैं खुश नहीं रह पता है। इसका यही कारण है की, वह Financially Free नहीं होता है, उसने जिंदगी भर जो किया वह सिर्फ जिंदगी जीने के लिए किया Financially Free होने के लिए नहीं किया। लेकिन डायरेक्ट सेलिंग हमे, एक ऐसा मौका देती ही, जिसमे हम खुद को Proof करके अपने हिस्से Success लेकर अपने हिसाब से काम से भी Retire हो सकते है, और Financially भी रिटाइर हो सकते है। वो भी अपने सारे सपनों के साथ।

Conclusion​

दोस्तों डायरेक्ट सेलिंग / नेटवर्क मार्केटिंग बिजनस के बारें में लोग क्या क्या बोलते हैं, ये लोगों को पागल बनाने वाला बिजनस है, ये लोगों को जोड़ने वाला बिजनस है, यंहापार लोगों के पैसे डूबते है, चैन बनाने वाला बिजनस है, लेकिन, जिसको सही में पता है की, डायरेक्ट सेलिंग फायदे और नुकसान क्या है? आने वाले समय में डायरेक्ट सेलिंग बिजनस का फ्यूचर क्या है? सबकी बातों को साइड में रखकर हमारे लिए डायरेक्ट सेलिंग करना क्यों जरूरी है? डायरेक्ट सेलिंग के benefits के बारें में अगर हमे सही से पता है तो हम इस बिजनस को कभी बुरा नहीं बोलेंगे।

दोस्तों आशा है, की आपको डायरेक्ट सेलिंग के बारें में ये लेख पढ़कर मजा आया होगा, और आपको जो जानकारी चाहिए थी, वह आपको इस लेख के दौरान मिल गई होगी, अगर आपको Direct selling के इन 10 Benefits के बारें में जानकार अच्छा लगा तो Comment में जरूर बताएं।
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top