सुनीता विलियम्स का अंतरिक्ष सफर फिर टला! जानिए क्या हुआ गड़बड़

सुनीता विलियम्स का अंतरिक्ष सफर फिर टला! जानिए क्या हुआ गड़बड़

अरे भाई, सुनीता विलियम्स के तो सितारे ही उल्टे चल रहे हैं! अभी-अभी उनका तीसरा अंतरिक्ष अभियान शुरू होने से पहले ही रद्द हो गया। मंगलवार को तो वह अपने अंतरिक्ष यान में बैठ भी गई थी, पर ऐन मौके पर नासा और बोइंग ने उड़ान भरने से ही मना कर दिया। चलो, कोई बात नहीं … सुरक्षा पहले, है ना?

क्या हुआ था ऐसा? असल में हुआ यूं कि ‘स्टारलाइनर’ यान तो तैयार था इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की तरफ उड़ान भरने के लिए। ‘क्रू फ्लाइट टेस्ट’ नाम का यह पहला मानव मिशन था इस यान का। पर आखिरी समय पर रॉकेट के एक हिस्से में ऑक्सीजन का वाल्व गड़बड़ा गया।

अब क्या करें, अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और हमारी अपनी सुनीता विलियम्स को यान से उतारना ही पड़ा। नासा ने तो साफ-साफ कह दिया – जब तक ऑक्सीजन वाल्व की पूरी जांच नहीं हो जाती, उड़ान नहीं होगी!

देखिए, समझने वाली बात है। एटलस V रॉकेट ने माल-सामान तो बहुत ढोया है अंतरिक्ष में, पर इंसानों को लेकर पहली बार ही जा रहा है। थोड़ी-बहुत सावधानी तो बनती ही है!

अब नासा ने 10 मई की नई तारीख दी है उड़ान के लिए। देखते हैं तब क्या होता है। अंतरिक्ष में जाना कोई बच्चों का खेल थोड़ी ना है! अमेरिका को तो बस अपने अंतरिक्ष यान चाहिए, फिर चाहे स्पेसएक्स हो या स्टारलाइनर। सुनीता विलियम्स जो भी करें, हमें तो उन पर गर्व है ही!