CBI Full Form In Hindi, सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है

CBI Full Form In Hindi, सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है


सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है आपने कई बार सीबीआई का नाम टीवी पर सुना होगा या फिर अखबार में पढ़ा होगा लेकिन आपको नहीं है पता कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं CBI Full Form In Hindi क्या होता है.

हमारे देश में अपराधों पर नियंत्रण लाने के लिए बहुत से जांच एजेंसियां हैं इन्हीं एजेंसियों में से सीबीआई एक मुख्य जांच एजेंसी है अब आपको नहीं है पता कि सीबीआई क्या होता है और सीबीआई का क्या कार्य होता है.

तो फिर यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है आज की इस पोस्ट में हम सीबीआई शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है​

सीबीआई का फुल फॉर्म आपको बेहतर तरीके से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ CBI Full Form In English और CBI Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

CBI Full Form In English: Central Bureau Investigation

C – Central

B – Bureau

I – Investigation

CBI Full Form In Hindi: सेंट्रल ब्यूरो इन्वेस्टीगेशन

C – Central (सेंट्रल)

B – Bureau (ब्यूरो)

I – Investigation (इन्वेस्टीगेशन)

सीबीआई का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि सीबीआई शब्द का फुल फॉर्म होता है सेंट्रल ब्यूरो इन्वेस्टीगेशन जिसका हिंदी में पूरा नाम होता है केंद्रीय ब्यूरो जांच.

सीबीआई क्या होता है

आप मे से बहुत से लोगों का यह सवाल होगा कि सीबीआई क्या होता है सीबीआई का क्या कार्य है तो चलिए इन सवालों के जवाब आपको अब हम दे देते हैं.

जैसा कि आपको हमने बताया कि सीबीआई का पूरा नाम हिंदी में होता है केंद्रीय जांच ब्यूरो तो आपको अब यह तो पता चल ही चुका होगा कि यह एक जांच एजेंसी है जो हत्या, घोटाला, भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर यह जांच करती है.

आपने अक्सर यह सुना होगा कि जब किसी राज्य में बड़ा अपराध होता है और वहां पर पुलिस प्रशासन उसकी निष्पक्ष होकर जांच नहीं कर पाता है तो फिर ऐसे में सीबीआई को जांच देने के लिए राज्य से मांग उठती है.

आपको हम यह बता दे कि सीबीआई केंद्रीय जांच एजेंसी है जो भारत सरकार और राज्य सरकारों की सहमति से किसी भी राज्य में जांच कर सकती है यहां तक कि सीबीआई बड़े से बड़े मामले की भी जांच कर सकती है.

आपको पता ही होगा कि अक्सर आपने टीवी पर सुना ही होगा कि बड़े-बड़े नेताओं की भी सीबीआई जांच करती है और उनके भ्रष्टाचार के मामले उजागर करती है.

सीबीआई की स्थापना कब हुई है

हमारे देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी की स्थापना देश को आजादी से पहले ही हो चुकी थी हम आपको बताना चाहेंगे कि सीबीआई जांच एजेंसी की स्थापना वर्ष 1941 में हुई थी वहीं वर्ष 1963 में इसे केंद्रीय जांच ब्यूरो नाम दिया गया था.

सीबीआई फुल फॉर्म निष्कर्ष

सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही आपको सीबीआई क्या होता है इसके बारे में भी इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था CBI Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने पूरी डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में आपसे मेरी एक रिक्वेस्ट है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top