CIBIL Score क्या होता है in HIndi? What is the CIBIL Score in Hindi?

CIBIL Score क्या होता है in HIndi? What is the CIBIL Score in Hindi?


दोस्तों अगर आप Financial Field मे रुचि रखते है आपका भी पैसों का लेनदेन हमेशा होता रहता है। तो आपको कभी ना काभी लोन के लिए Apply करने की जरूरत पड़ी होगी।

लेकिन कुछ कारणों की वजह से आपका लोन reject हो जाता होगा। और आपको एक नया Concept सुनने को मिला होगा की आपका CIBIL Score कम है इसीलिए आपको लोन नहीं मिल सकता।

तब आप सोचने लग गए होंगे के यार अब ये CIBIL Score क्या है? और लोन का और CIBIL स्कोर का क्या संबंध है? और बिना CIBIL के लोन क्यों नहीं मिलता? ऐसे बहोत सारे सवाल आप लोगों से मन मे आए होंगे।

आज के इस आर्टिकल मे हम लोग इसी Concept के बारें मे बात करेंगे की ये CIBIL Score क्या होता है? CIBIL Score Meaning, Credit Score क्या होता है? CIBIL Score कैसे चेक करते हैं? CIBIL Score calculate कैसे करते है? और इसके साथ साथ हम लोग जानेंगे की CIBIL Score कितना होना चाहिए? CIBIL का Full Form क्या है? CIBIL Score Improve कैसे करते हैं? इन जैसे सभी सवालों के जवाब आज हम Find करने वाले हैं।

आखिर ये CIBIL Score क्या होता है?​

एक CIBIL स्कोर एक Consumer का यानि हमारा क्रेडिट स्कोर है। सीधे शब्दों में काहा जाए तो, यह हमारी के क्रेडिट history का तीन अंकों का Numerical summary और हमारी क्रेडिट प्रोफ़ाइल का Reflection है।

यह पिछले क्रेडिट behavior पर आधारित है, जैसे कि lending और repayments की आदतें जो कि बैंक और lenders द्वारा रेगुलर बैसिस पर CIBIL के साथ Share or Report की जाती हैं (जिसकी Details हमारी CIBIL रिपोर्ट में विस्तार से दिखाई जाती है)।

CIBIL Score रिपोर्ट के ‘Accounts’ और ‘Inquiries’ सेक्शन में दिखाए गए detail पर आधारित है, जिसमें लोन अकाउंट या क्रेडिट कार्ड, पेमेंट की स्थिति, outstanding balance और due date से पहले के दिनों तक शामिल हैं।

CIBIL Score 300 से 900 तक होता है, CIBIL स्कोर 900 के जितना नजदीक होता है, हमारे क्रेडिट कार्ड या लोन application को अप्रूवल मिलने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती होती है।

हमारे पिछले व्यवहार को उसके Future के कामों के एक indicator के रूप में लिया जाता है, और इसके साथ ही साथ, CIBIL स्कोर हमारी क्रेडिट-योग्यता को शो करता है।

Ex. जब कोई व्यक्ति क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए आवेदन करता है, तो lenders की जाँच करने वाले महत्वपूर्ण factors में से एक CIBIL स्कोर को देखकर की लोन अप्रूव किया जाता है।

TransUnion CIBIL भारत की leading क्रेडिट इनफार्मेशन कंपनी है, जिसके पास हमारी जानकारी का सबसे बड़ा संग्रह है। इसकी स्थापना 2000 में हुई थी। इन्ही के द्वारा हमारी क्रेडिट प्रोफाइल को मैनेज किया जाता है।

CIBIL का Full Form क्या होता है?​

CIBIL Score का फूल फोर्म – (Credit Information Bureau (India) Limited)

CIBIL Score Check कैसे करते है?​

Credit bureau के अनुसार कोई भी लोन Approve कराने के लिए 300-900 मे से minimum Cibil स्कोर 750 के उपर होना चाहिए तभी कोई लोन या क्रेडिट कार्ड application अप्रूव होता है।

वैसे तो सीबील स्कोर चेक करने के लिए बहोत सारी websites हैं लेकिन हम CIBIL की Official वेबसाईट के मदद से Credit Score Check कैसे करते हैं? इसके बारे में देखेंगे।

Step 01: Go to CIBIL official website​

सबसे पहले आपको आपके वेब ब्राउजर मे सीबील की ऑफिसियल वेबसाईट www.cibil.com पर जाना है और सीबील स्कोर चेक करने के सेक्शन मे जाना है।

Step 02: Find free report cheking Link​

वेबसाईट विज़िट करने के बाद आपको Check Cibil पर क्लिक करने के बाद Subscription के लिए बताएगा लेकिन, आपको पैसे देकर Subscription नहीं लेना है।

Find free report cheking Link


आपको थोड़ा नीचे Scroll करना है और आपको वहाँपर आपको “Click here to get your Free Annual CIBIL Score” ऐसा दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है और आगे बढ़ना है।

Step 03: Fill personal details​

Free CIBIL Score चेक के सेक्शन मे आने के बाद, आपको Personal Details फिल करने के लिए बताएगा जैसे की, First Name, Last Name, E-Mail, ID type (PAN Card), आपका Pin Code, Date of Birth, Mobile Number और एक पासवर्ड बनाने के लिए बताया जाएगा।

Fill personal details


Step 04: Verify your Identity​

पर्सनल डीटेल भरने के बाद आपको OTP के द्वारा आपकी identity वेरफाइ करनी होगी और सभी चीजें होने के बाद Cibil मे आपका अकाउंट बना दिया जाएगा।

अभी आपको आपकी ईमेल आइडी और आपके द्वारा बनाए गए पासवर्ड का इस्तेमाल करके log in कर लेना है और जैसे ही आपका अकाउंट लोग इन हो जाएगा आपको आपका CIBIL Score दिखा दिया जाएगा।

CIBIL Score Check करने के लिए कुछ अन्य Websites​

जैसे हमने देखा की cibil.com की अफिशल वेबसाईट पर CIBIL Score कैसे चेक करें? वैसे ही उपर दी गई websites का इस्तेमाल करके भी आप लोग आसानी से Cibil Score check कर सकते हो।

What are the Credit Reporting Agencies in India?​

क्रेडिट रिपोर्ट के बारें मे इतनी सारी बातें होने के बाद मन मे ये सवाल तो जरूर आएगा की इंडिया कितने Credit Bureaus है? और इंडिया मे कौन कौनसे Credit Bureaus है?
हमने फिलहाल तो सिर्फ CIBIL credit bureau के बारे में बात की है लेकिन सीबील जैसे और भी कई क्रेडिट ब्युरो है जैसे की,

  • CIBIL or TransUnion Credit Information Bureau (India) Limited.
  • Experian.
  • Equifax.
  • CRISIL (Credit Rating Information Services of India Limited)
  • ICRA (Investment Information and Credit Rating Agency) of India Limited.
  • CRIF High Mark.

CIBIL Score Calculate कैसे करते है। How to check free CIBIL score online?​

1. Payment History:
अगर आप कोई लोन लेते है या EMI base पर कोई चीज खरीदते है और अगर आप आपने loan के EMI पेमेंट्स टाइम पर pay करते हैं तो, इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर अच्छा इफेक्ट पड़ सकता है।
लेकिन अगर वहीं पर आप अपनी EMI पेमेंट्स टाइम पर Pay नहीं करते हैं तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर बहोत बुरा असर पड़ता है और आपका Cibil Score decrease भी हो जाता है।

2. Mix Credit Accounts:
अगर आपके कुछ मिलते जुलते Secured और Unsecured लोन ऐक्टिव होते हैं तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर Positive Effect पड़ता है।

3. No of Credit Inquiries:
अगर आप लोन लेने के विषय में बहुत ज्यादा inquiries करते हैं तो इसका आपके Cibil स्कोर पर Negative Effect पड़ता है।
यह यह indicate कर देता है कि Future में आपके लोन का Burden बढ़ सकता है और इसकी वजह से आपका Cibil Score बहोत बुरी तरह से घट जाता है।

4. High Credit Utilization:
हाई क्रेडिट यूटिलाइजेशन का मतलब होता है की आप आपकी क्रेडिट लिमिट का बहोत ज्यादा इस्तेमाल कर रहें हैं। इसका मतलब है की आप पूरी तरह से Credit limit पर depend हो गए हैं इसकी वजह से आपके क्रेडिट स्कोर पर Negative Effect पड़ता है और क्रेडिट स्कोर घाट जाता है।
इसीलिए किसी चीज पर पूरी तरह से depend नहीं रहना चाहिए। खुद से भी कोई चीज करने की कोशिश करनी चाहिए।

Loan के लिए CIBIL Score कितना होना चाहिए?​

क्रेडिट ब्युरो के guidelines के अनुसार कोई भी लोन approve करवाने के लिए minimum क्रेडिट स्कोर जो है वो 750 होना चाहिए। जैसे की क्रेडिट स्कोर 300 – 900 के बीच होता है और इसमे स्टेज वाइज़ इसके भी benifits है।

Loan के लिए CIBIL Score कितना होना चाहिए?


1. Below 300 Credit Score​

इसमे स्टेज मे आप क्रेडिट or financial क्षेत्र मे नए होते हैं। और क्रेडिट स्कोर 300 से काम होना मतलब ये एकदम ना के बराबर है। इसमे आपको कोई भी बैंक या lender लोन नहीं देगा। किसी भी फाइनैन्स को आपके उपर Trust नहीं होता। क्योंकि आपका एक क्रेडिट Base नहीं बना हुआ होता है।

2. 300 to 450 Credit Score​

इस स्टेज मे भी आपको क्रेडिट लिमिट मिलना मुश्किल है। लेकिन अगर कोई छोटी micro finance कंपनी या फिर कोई भी फाइनैन्स कंपनी छोटे अमाउन्ट का लोन शायद ही अप्रूव करेगी, अगर लोन प्रोसेस offline हो तो।
लेकिन इसमे आपको एक वार्निंग के तौर पर लोन के EMI टाइम to टाइम चुकानी होगी तभी कहीं जाकर आपका क्रेडिट स्कोर इम्प्रूव हो सकता है। जिन लोगों को सवाल होता है की बैंक लोन क्यों नहीं देती है? तो इसकी वजह यही है।

3. 450 to 600 Credit Score​

इस वाली स्टेज मे आने के बाद आप क्रेडिट लिमिट के लिए थोडेसे सक्षम बन जाते हो। क्योंकि इस स्कोर रेंज को ज्यादा अच्छा भी नहीं कह सकते और ज्यादा बुरा भी नहीं कह सकते।
अगर आपके बैंक के साथ आपके relation अच्छे हैं तो बैंक आपको Credit Card अदा कर सकती है। जिसे इस्तेमाल करके आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट मे सुधार ला सकते हैं।

4. 600 to 750 Credit Score​

इस क्रेडिट स्कोर रेंज मे आपके 95% लोन अप्रूव हो जाएंगे और आप अच्छी से अच्छी क्रेडिट लिमिट लेकर उसे इस्तेमाल करने मे सक्षम बन जाएंगे। लगभग सभी banks आपको लोन और क्रेडिट कार्ड्स अदा कर सकती है।
लेकिन फिर भी आप अच्छे Offers और cashback का फायदा नहीं उठा पाएंगे। आपको अच्छे cashback और offers का मजा उठाने के लिए अभी भी क्रेडिट स्कोर को improve करने के आवश्यकता है।

5. 750 to 900 Credit Score​

अगर आप 750 – 900 के रेंज मे आ जातें हैं तो इसका मतलब है की आपने अपनी financial track record को एकदम perfectely मैन्टैन किया है। और सभी banks और lenders को आप पर Trust हो जाएगा। कोई भी बैंक आपका लोन application रिजेक्ट नहीं करेगी।

बैंक आपको बड़े से बड़े अमाउन्ट वाला लोन अच्छे Cashback and offers के साथ और Lowest interest rate के साथ अदा करेगा। आप finantial क्षेत्र मे आपका एक अच्छा Credit Base बना चुके होंगे।

कई बार तो अगर आपकी मर्जी भी नहीं होगी तब भी आपको बाँकों से Calls आना शुरू हो जाएंगे की, Sir आपके लिए ये लोन ऑफर है, Sir आपको अच्छी credit card ऑफर है।

इसीलिए जो लोग बोलते है की बैंक लोन क्यों नहीं देती है? तो उनके लिए एक suggesion है की, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर मैन्टैन रखना अपने आप मे ही एक कला और मेहनत है। तो बिना EMI या किश्त miss कीये अपने क्रेडिट प्रोफाइल को अच्छा मैन्टैन रखें।

CIBIL Score Improve कैसे करते है? How to Improve CIBIL Score?​

आपने कभी लोन ले भी लिया और आप उसे टाइम पर रपेमेंट नहीं कर पाए और आपके क्रेडिट स्कोर वाले कान्सेप्ट के बारें मे पता नहीं था तो Tension ना लें।
आप कुछ बातों को ध्यान मे रखके अपना खराब हुआ CIBIL Score फिर से इम्प्रूव कर सकते है। आपको कहीं ओर जानने की भी जरूरत है की Credit Score Improve कैसे करते है?

1. अपने क्रेडिट रिपोर्ट को चेक करें​

रेगुलरली अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को चेक करना एक अच्छी बात है क्योंकि यह आपको दो चीजें बताएगा जो आपके क्रेडिट स्कोर के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण हैं।

पहला loan या क्रेडिट कार्ड होगा जहां default या late पेमेंट एंट्री हैं जो आपके स्कोर को down ला सकती हैं। दूसरी बात की यह आपको क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज की गई जानकारी बताएगा।

यह क्रेडिट स्कोर को ठीक करने में मदद करता है क्योंकि यदि आप नोटिस करते हैं कि पेमेंट म गलती या देरी के रूप में Negative जानकारी है, तो रिपोर्ट पर मेन्शन की हुई स्थिति को ठीक करने के लिए आप हमेशा बैंक और CIBIL से संपर्क कर सकते हैं।

2. Loan application के रिजेक्ट होने के बाद दोबारा apply ना करें​

अगर आपने Loan या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपका आवेदन Accept कर दिया गया है, तो जानकारी आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में Enter कर दी जाएगी।

लेकिन अगर आप तुरंत किसी दूसरे बैंक में जाते हैं और आवेदन करते हैं तो वे आपका कम स्कोर और पिछला rejected loan application देखेंगे और आपके आवेदन को रिजेक्ट कर सकते हैं। ऐसे case में सबसे अच्छी बात यह है कि फिर से आवेदन न करें और स्कोर में सुधार के लिए wait करें।

3. Errors को फिक्स करें​

आपको official वेबसाइट www.cibil.com पर जाकर तुरंत सभी Error को dispute करना चाहिए। एक बार जब आप अपनी CIBIL रिपोर्ट का review कर लेते हैं, तो आप उस transaction का determination कर सकते हैं जिसे आप भूल जाते हैं या Error की पहचान करते हैं। आपको 30 दिनों के अंदर Disputes पर कार्रवाई करनी होगी और इसे ठीक करना होगा।

4. अपने लोन का Repayment समय पर करें​

यदि ऐसे Loan हैं जो आप payment में देरी कर रहे हैं तो आपको payment के साथ prompt बनने के लिए इसे अपनी priority बनाना चाहिए। यदि आप वर्तमान EMI से स्ट्रगल कर रहे हैं जिसका आपको पेमेंट करना है तो आप अपने बैंक से संपर्क करके लोन का restructure कर सकते हैं ताकि पेमेंट करना आसान हो सके।

5. Debit और Credit cards का sattlement ना करें​

कई बार लोग क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड settle करने की सोच लेते हैं। इसका मतलब यह है कि वे बैंक से संपर्क करते हैं और एक सौदे की मांग करते हैं जो उन्हें उस अमाउन्ट के लिए लोन को बंद करने की अनुमति देगा जो Actual due amount से कम है। सेटल्मन्ट, लोन रिपोर्ट पर इम्पैक्ट करता है और स्कोर या बैंक के ना लोन के desire पर Negative प्रभाव पड़ेगा।

इस तरह आप कुछ चीजों का ध्यान रखके अपना क्रेडिट स्कोर इम्प्रूव कर सकते हैं। ताकि आपको financial क्षेत्र मे कोई परेशानी ना आयें।

अभी तक हमने देखा CIBIL Score क्या है? Credit Score क्या है? CIBIL Score कैसे इम्प्रूव किया जाता है? How to improve CIBIL Score? CIBIL Score check कैसे करते हैं? CIBIL Score क्यों जरूरी है? Loan के लिए कितना CIBIL Score होना चाहिए? इसके साथ साथ हमने देखा की How to check free CIBIL Score online in india? इस तरह की बहोत सारी समस्याओं के बारे में जाना। अब हमे नहीं लगता की आपको सीबील स्कोर के बारें मे कोई भी परेशानी रहेगी।

Frequently asked questions​

1. CIBIL Score कितने दिन मे अपडेट होता है?​

क्रेडिट रिपोर्ट एजेन्सीस के अनुसार नया क्रेडिट स्कोर और नई जानकारी के साथ अपडेट होने मे minimum 45 दिन का समय लगता है। अगर आप अपना लोन का EMI पेमेंट समय पर करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर 45 – 90 दिनों मे अपडेट हो जाएगा।

2. CIBIL Score Free मे चेक कैसे करते हैं?​

CIBIL स्कोर या क्रेडिट स्कोर फ्री मे चेक करने के लिए हमने उपर डीटेल मे प्रोसेस बताई है जिसकी मदद से आप अपना क्रेडिट स्कोर फ्री में चेक कर सकते हैं।

3. CIBIL Score कितना होना चाहिए?​

किसी भी तरह का लोन या क्रेडिट लिमिट अप्रूव करने के लिए Minimum क्रेडिट स्कोर 750 होना चाहिए।

4. Credit Score क्या होता है?​

CIBIL स्कोर और Credit स्कोर मे कोई अंतर नहीं है दोनों एक ही है। CIBIL एक क्रेडिट bureau है जो हमारे क्रेडिट स्कोर को डिफाइन करता है।
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top