Krishna Short Stories Hindi: कृष्ण की छोटी कहानियाँ

Krishna Short Stories Hindi: कृष्ण की छोटी कहानियाँ


कृष्ण और बलराम उस स्थल पर पहुँचे जहाँ कंस द्वारा प्रसिद्ध यज्ञ, धनुर यज्ञ आयोजित किया जाना था। कंस की शक्ति को प्रदर्शित करने के लिए एक विशाल धनुष को एक मंच पर रखा गया।

धनुष को देखकर, कृष्ण उसे लेने के लिए आगे बढ़े, लेकिन सैनिको ने उन्हें रोक दिया। एक लड़ाई हुई और सैनिको को बुरी तरह पीटा गया।

कृष्ण तब मंच पर चढ़े, हाथ में भारी धनुष धारण किए और उसे उठा दिया। धनुष गड़गड़ाहट की आवाज के साथ टूट गया, वो भी इतनी जोर से कि मीलों दूर बैठे यह कंस के कानों तक भी पहुंच गया।

ध्वनि कंस के लिए एक स्पष्ट संकेत थी कि देवकी का आठवां बच्चा कृष्ण आखिरकार आ गए थे और उसका अंत निकट था।

हताशा में, कंस ने कृष्ण को पकड़ने के लिए पुरुषों की एक सेना भी भेजी, लेकिन एक भीषण युद्ध के बाद फिर से कंस की सेना हार गई।

एक दिन नंदा प्रतिकूल समय पर यमुना में डुबकी लगाने गए।

इतने विषम समय में नंदा को नदी में देखकर, समुद्र देव, वरुण के सैनिको ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और अपने गुरु के पास ले गए।

नंदा के मित्र कृष्ण के पास मदद के लिए गए, जो तुरंत वरुण के निवास के लिए रवाना हो गए।

कृष्ण को देखते ही, वरुण ने तुरंत नंदा को रिहा कर दिया और उनसे अपने नौकरों को माफ करने की भीख मांगी।

एक दिन कृष्ण और अर्जुन शिकार पर निकले।

जैसे ही दिन बीतने आया, उन्होंने यमुना के पानी में स्नान करने का फैसला किया। तभी, कृष्णा ने एक सुंदर युवती को नदी से गुजरते हुए देखा। कृष्ण ने तुरंत अर्जुन को उसके पास भेजा।

जब अर्जुन ने उसे अपनी पहचान बताने के लिए कहा गया, तो उसने कहा, “मेरा नाम कालिंदी है, और मै, सूर्य देव की बेटी हूं। मैं कृष्ण की पूजा करती हूं और उनसे शादी करने की उम्मीद करती हूं।”

तब अर्जुन ने उससे पूछा कि वह अकेली क्यों रह रही है।

कालिंदी ने तुरंत जवाब दिया। “ताकि मेरी प्रार्थना के दौरान कोई मुझे परेशान न करे।” उसने कहा, “मुझे उम्मीद है कि एक दिन मेरी इच्छा पूरी हो जाएगी और कृष्ण मुझे अपने संरक्षण में ले लेंगे।”

कालिंदी की कट्टर भक्ति को देखकर, अर्जुन प्रसन्न हो गए और कृष्ण के पास वापस गए और उनसे उसके प्यार के बारे में बताया।

कालिंदी के शुद्ध प्रेम से प्रभावित होकर, कृष्ण ने उससे शादी करने और उसे अपनी रानी बनाने का फैसला किया।

जब मायासुर ने इंद्रप्रस्थ शहर बनाया, तो सभी देवी देवता इसे देखने आया करते थे।

युधिष्ठिर ने अपना प्रसिद्ध राजसोय यज्ञ वहीं आयोजित करने का निर्णय लिया था। कृष्ण सहित सभी को निमंत्रण भेजा गया।

कृष्ण अपनी पत्नियों के साथ इंद्रप्रस्थ के द्वार पर पहुंचे। सड़कों पर हाथियों के साथ सैनिक और गुलाब जल छिड़क कर वाले लोग सभी लाइन में खड़े थे। झंडे शहर की हर दीवार पर सुशोभित थे।

सड़कों को सोने से बनी मूर्तियों से सजाया गया था। पूरा शहर रंगीन फूलों से सराबोर था। पानी की लिली से सजे पूलों में सफेद हंस तैरते दिखे। हर घर में बहुमूल्य रत्नों से बने दीपक को लटकाए गए थे।

जैसे ही कृष्ण ने द्वार में प्रवेश किया, नाचती हुई लड़कियों ने उनके रास्ते पर मालाएँ फेंकी, जबकि मेहमान का स्वागत करने के लिए बगुले और ड्रम बजाए गए।
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top