VLC Full Form In Hindi, वीएलसी का फुल फॉर्म क्या होता है

VLC Full Form In Hindi, वीएलसी का फुल फॉर्म क्या होता है


वीएलसी का फुल फॉर्म क्या होता है आपको पता ही होगा कि वीएलसी शब्द का इस्तेमाल कंप्यूटर में किया जाता है अब आपको नहीं है पता कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं VLC Full Form In Hindi क्या होता है.

कंप्यूटर के लिए कई तरह के सॉफ्टवेयर उपलब्ध है इन्हीं सॉफ्टवेयर में ऐसे ही वीएलसी एक बहुत ही जरूरी सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के लिए होता है अब आपको नहीं है पता कि वीएलसी क्या होता है और इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है.

तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए हैं आज की इस पोस्ट में हम वीएलसी शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

वीएलसी का फुल फॉर्म क्या होता है​

वीएलसी का फुल फॉर्म आप बेहतर तरीके से समझ पाए इसके लिए हम आपके साथ VLC Full Form In English और VLC Full Form In Hindi दोनो डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

VLC Full Form In English: Video LAN Client

V – Video

L – Lan

C – Cllient

VLC Full Form In Hindi: वीडियो लैन क्लाइंट

V – Video (वीडियो)

L – Lan (लैन)

C – Cllient (क्लाइंट)

वीएलसी का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि वीएलसी का फुल फॉर्म होता है वीडियो लैन क्लाइंट जो इसका हिंदी में भी पूरा नाम होता है.

वीएलसी क्या है

आपको यह जानने की बड़ी इच्छा होगी कि वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में किस लिए किया जाता है और इस सॉफ्टवेयर का क्यों हमारे कंप्यूटर में इतना महत्व होता है.

आपको हम बता दे वीएलसी एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है इस सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर में वीडियो देख सकते हैं यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम डीवीडी, वीसीडी, एचडी सभी प्रकार के वीडियो फॉर्मेट को अपने कंप्यूटर में देख सकते हैं.

हम बता दें कि VLC का उपयोग अब एंड्राइड मोबाइल में भी किया जाता है एंड्राइड मोबाइल में वीएलसी की मदद से फुल एचडी के वीडियो भी बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल में देख सकते हैं.

वीएलसी मीडिया प्लेयर को 8 फरवरी 2001 को प्रकाशित किया गया था उसके बाद 2011 से इसे एंड्रॉयड एप्लीकेशन के रूप में गूगल प्ले स्टोर में भी उपलब्ध कराया गया था.

वीएलसी के अन्य फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार हैं

  1. Visible Light Communication
  2. Variable Length Code
  3. Victorian Legislative Council

वीएलसी फुल फ्रॉम निष्कर्ष

वीएलसी का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही वीएलसी क्या होता है इसके बारे में भी आपको जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था VLC Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने पूरी डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में मेरी आपसे एक रिक्वेस्ट है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top