LED Full Form In Hindi, एलईडी का फुल फॉर्म क्या होता है

LED Full Form In Hindi, एलईडी का फुल फॉर्म क्या होता है


एलईडी का फुल फॉर्म क्या होता है आपने एलईडी शब्द को कई बार सुना होगा लेकिन आपको इस शब्द का फुल फॉर्म पता नहीं है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं एलईडी फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता है.

अभी के समय में ज्यादातर लोगों के घरों में हमें एलईडी देखने को मिल जाएगी क्योंकि इसका अब ज्यादातर इस्तेमाल टीवी के रूप में होने लगा है अब आप नहीं जानते हैं की एलईडी का इस्तेमाल टीवी के अलावा कहां पर होता है.

तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए हैं आज की इस पोस्ट में हम एलईडी क्या है एलईडी का इस्तेमाल किस में होता है और एलईडी फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में डिटेल के साथ बात करने वाले हैं.

एलईडी का फुल फॉर्म क्या होता है​

आपको बेहतर तरीके से एलईडी का फुल फॉर्म समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ LED Full Form In English और LED Full Form In Hindi दोनो डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

LED Full Form In English: Light Emitting Diode

L – Light

E – Emitting

D – Diode

LED Full Form In Hindi: लाइट एमिटिंग डायोड

L – Light (लाइट)

E – Emitting (एमिटिंग)

D – Diode (डायोड)

एलईडी का हिंदी में पूरा नाम क्या है

आपकी यह जानने की बड़ी इच्छा होगी की एलईडी को हिंदी में क्या कहते हैं तो चलिए हम आपको बता देते हैं कि एलईडी शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या होता है.

जैसा कि आपको हमने बताया कि एलईडी का फुल फॉर्म होता है लाइट एमिटिंग डायोड ओर जिसे हम हिंदी में प्रकाश उत्सर्जक डायोड कहते हैं जो इसका हिंदी में भी पूरा नाम होता है.

एलईडी क्या है

एलईडी एक डिस्प्ले है जिस पर हम वीडियो देख सकते हैं गेम को खेल सकते हैं और कंप्यूटर के माध्यम से कोई भी कार्य कर सकते हैं.

आपको हम बता दें कि एलईडी डिस्प्ले कई तरह की हो सकती है कहने का मतलब है कि एलइडी का साइज कई तरह का हो सकता है ज्यादातर घरों में जो एलईडी टीवी के रूप में इस्तेमाल में होता है उसका साइज 32 इंच से लेकर 40 इंच तक का होता है.

वही कंप्यूटर में इस्तेमाल में होने वाली एलइडी का साइज आमतौर पर 20 इंच का होता है हालांकि इससे ज्यादा की एलईडी भी आती हैं और इसके कम साइज की भी एलईडी आती है जिसका हम इस्तेमाल कंप्यूटर सिस्टम में कर सकते हैं.

इसके अलावा एलईडी का इस्तेमाल वीडियो गेम पार्लर में भी किया जाता है वहां पर इसके बड़े-बड़े स्क्रीन भी होते हैं जिस पर आप वीडियो गेम खेल सकते हैं.
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top