पाकिस्तान में कुल कितने जिले हैं Total District In Pakistan

पाकिस्तान में कुल कितने जिले हैं Total District In Pakistan


आजादी के बाद भारत से अलग बना देश पाकिस्तान में कुल कितने जिले हैं यह सवाल यदि आपके मन में है तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए हैं आज की इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक पर विस्तार से बात करने वाले हैं.

भारतीय मीडिया में अक्सर सुर्खियों में छाया रहा देश पाकिस्तान में कितने राज्य हैं इस बारे में हमने पहले ही हमारे इस ब्लॉग वेबसाइट पर पोस्ट पब्लिश किया है आप चाहे तो उस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.

भारत से अलग बना देश पाकिस्तान भारत के मुकाबले काफी छोटा देश है आपको पता ही होगा कि भारत में 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश है वही पाकिस्तान की बात करें तो वहां पर वर्तमान स्थिति में 8 राज्य हैं.

आबादी के मुकाबले में भी भारत से पाकिस्तान काफी छोटा देश है यदि हम बात करें भारत में आबादी की तो भारत में 137 करोड़ से ज्यादा लोग रहते हैं वहीं पाकिस्तान में तकरीबन 21 करोड लोग ही रहते हैं.

आबादी के हिसाब से पाकिस्तान में इतने लोग नहीं है फिर भी यह देश विकास के मामले में काफी पीछे है इसकी बड़ी वजह है वहां पर आतंकवाद जो इस देश के विकास की गति में रुकावट बनता है.

चलिए अब आपका ज्यादा समय नहीं लेते हैं और आज के इस पोस्ट के टॉपिक पर बात करते हैं कि पाकिस्तान में कुल कितने जिले हैं और पाकिस्तान के 8 राज्यों में से किस राज्य में सबसे ज्यादा जिले हैं.

पाकिस्तान में कुल कितने जिले हैं​

जैसे कि आपको हमने बताया कि पाकिस्तान में 8 राज्य हैं अब बात आती है कि इन 8 राज्यों में कितने जिले हैं तो इसकी लिस्ट आपको नीचे दी गई है.

पाकिस्तान में कितने जिले हैं
  1. पंजाब– 36 जिले हैं
  2. बलूचिस्तान– 34 जिले हैं
  3. खैबर-पख्तूनख्वा– 26 जिले हैं
  4. सिंध – 24 जिले हैं
  5. संघ शासित जनजाति क्षेत्र – 13 जिले हैं
  6. आजाद कश्मीर– 10 जिले हैं
  7. गिलगित बल्तिस्तान10 जिले हैं
  8. इस्लामाबाद– 1 जिले हैं
आपकी जानकारी के लिए हम बता देना चाहते हैं कि इस्लामाबाद पाकिस्तान की राष्ट्रीय राजधानी है जिसमें एक जिला मौजूद है और पूरे पाकिस्तान में 8 राज्यों के सभी जिलों की संख्या 154 होती है.

पाकिस्तान के किस राज्य में सबसे अधिक जिले हैं

जैसा कि आपको पता ही होगा कि पाकिस्तान की राष्ट्रीय राजधानी इस्लामाबाद में एक जिला है वही हम बात करें पाकिस्तान में सबसे अधिक जिले वाले राज्य के बारे में तो पाकिस्तान में पंजाब राज्य में सबसे अधिक 36 जिले हैं.

आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि पाकिस्तान में कुल कितने जिले हैं यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप वह जरूर कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top