Best General Knowledge App in Hindi – बेस्ट जनरल नॉलेज एप्लीकेशन इन हिंदी जानकारी

हेलो दोस्तों, Best General Knowledge App in Hindi – बेस्ट जनरल नॉलेज एप्लीकेशन इन हिंदी जानकारी, हम सभी को मालूम है गवर्नमेंट एक्जाम पास होने के लिए जनरल नॉलेज मालूम होना कितना इंपॉर्टेंट है. कौन सी भी एग्जाम पास होने के लिए उस सब्जेक्ट का नॉलेज होना बहुत ही इंपॉर्टेंट है वैसे ही गोरमेंट एग्जाम पास होने के लिए जनरल नॉलेज थोड़ा बहुत मालूम होना चाहिए.

General Knowledge बढ़ाने के लिए ऑनलाइन नॉलेज प्राप्त कर सकते हैं, या फिर बुक्स पढ़कर जनरल नॉलेज बड़ा सकते हैं, ऐसे ही कुछ ऑनलाइन तरीके जिससे आपका बहुत ज्यादा फायदा होगा इस पोस्ट में देखेंगे की Best General Knowledge App in Hindi कौन-कौन से हैं जिसके कारण गवर्नमेंट एग्जाम में हेल्प होगी आपको यह पोस्ट पूरा पढ़ना है इसके कारण समझ में आएगा बेस्ट जनरल नॉलेज ऐप इन हिंदी कौन-कौन से हैं.

Best General Knowledge App in Hindi – बेस्ट जनरल नॉलेज एप्लीकेशन इन हिंदी जानकारी


काफी ज्यादा लोग Government exam की तैयारी करते हैं वह सभी लोग बुक्स पढ़ते हैं लेकिन बुक्स के साथ ऑनलाइन जानकारी होना यह भी बहुत जरूरी है. इनमें से आप भी हो सकते हैं जनरल नॉलेज की या फिर गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे हो इसका महत्व आपको पता ही होगा General Knowledge हमेशा गवर्नमेंट जॉब के लिए पढ़ना कितना जरूरी है और इससे कैसे सक्सेस मिलना चाहिए और इसके महत्व कितने हैं यह भी आप सभी को पता है.

मार्केट में ऐसे बहुत एप्लीकेशन है जो जनरल नॉलेज प्रोवाइड करते हैं. इनमें से कुछ Best General Knowledge App के बारे में बता रहा हूं और एक बात गवर्नमेंट जॉब आप नहीं दे रहे इसका मतलब यह नहीं कि आपको यह Best General Knowledge App का यूज नहीं होगा इसे खुद का नॉलेज बढ़ाने के लिए भी यूज कर सकते हैं. लाइफ में कुछ नया सीखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, नीचे देखेंगे कि यह बेस्ट जनरल नॉलेज ऐप कौन-कौन से हैं और इसके बारे में कुछ जानकारी.

Best General Knowledge App in Hindi​

General Knowledge – World GK​

इस App में आपको भारत के बारे में और पूरे World के बारे में सभी जानकारी मिलेगी यह ऐप काफी अच्छी जनरल नॉलेज देती है. साथ ही साथ इसमें आपको बहुत सारे Languages में मिल जाते हैं 25 language इसमें आपको मिलते हैं उसके कारण पढ़ने और समझने में सहायता मिलेगी जिसमें हिंदी लैंग्वेज भी शामिल है इसके कारण आपका काम भी आसान होगा.

ज्यादा से ज्यादा इस एप्लीकेशन में category होने की वजह से आपको हर कैटेगरी के बारे में समझना पढ़ना आसान हो जाएगा और आप पढ़ पाएंगे प्ले स्टोर में इन एप्लीकेशन की रेटिंग भी काफी अच्छी है मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने इस एप्लीकेशन को अभी तक डाउनलोड किया है. यह ऐप Play Store में Popular App में आती है नीचे दिए लिंक से आप इसे प्ले स्टोर से download कर सकते हैं.

Download

Current Affairs General Knowledge Quiz​

करंट अफेयर 2020 जनरल नॉलेज इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर में अभी तक आई मिस यू ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है. यह भी बहुत पॉपुलर एप्लीकेशन है General knowledge लेने के लिए हिंदी, इंग्लिश इस एप्लीकेशन में करंट अफेयर इस दो Language में पढ़ सकते हैं इसके कारण Current Knowledge में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

इस एप्लीकेशन में आप खुद से खुद Test भी दे सकते हैं, इसमें Quiz System भी अवेलेबल है. जिससे काफी फायदा होगा नीचे दिए हुए लिंक से आप इस Current Affairs 2020 General Knowledge Quiz एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

Download

Latest Current Affairs & GK in English & Hindi​

यह एप्लीकेशन भी General Knowledge बढ़ाने के लिए बहुत काम आ सकती है इस ऐप में इंग्लिश, हिंदी दोनों लैंग्वेज इस्तेमाल करने के लिए मिलते हैं करंट अफेयर पढ़ने और समझने काफी हेल्प हो सकते इससे जनरल नॉलेज आपका बढ़ता है.

अलग-अलग एप्स इस्तेमाल करने से थोड़ा अलग अलग तरीके से समझना आसान होता है. इसे आप नीचे दिए हुए लिंक से Play Store से Download कर सकते हैं.

Download

Wikipedia​

Best General Knowledge App in Hindi अभी तक विकिपीडिया यह फायदेमंद और बढ़िया App And Website है. विकिपीडिया की वेबसाइट दुनिया में सबसे ज्यादा फेमस वेबसाइट में गिनी जाती है. कम समय में बहुत ज्यादा जानकारी आप इस एप्लीकेशन से ले सकते हैं, छोटी से छोटी जानकारी आप को पढ़ना अच्छी लगती है तो विकीपीडिया आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

Wikipedia App और Website दोनों में अवेलेबल है, दोनों भी इस्तेमाल करके जनरल नॉलेज बढ़ाने में काफी ज्यादा हेल्प होगी सटीक और ज्यादा डिटेल्स में जनरल नॉलेज इसमें पढ़ सकते हैं, ज्यादा लैंग्वेज में इसमें पढ़ सकते हैं, यह भी एक प्लस पॉइंट है. Play Store से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक से डाउनलोड करें.

Download

Google​

दोस्तों वैसे तो गूगल यह बहुत बड़ी सर्च इंजन है, नॉलेज का समुंदर है. इसका कैसे इस्तेमाल करना है, यह सब आप पर डिपेंड है. किसी भी चीज का नॉलेज प्राप्त करने के लिए गूगल यह एक बेस्ट जरिया है, बस पता होना चाहिए क्या सर्च करना है और क्या नॉलेज प्राप्त करना है.

हजारों, लाखों वेबसाइट मिल जाएंगे बस पढ़ कर खुद का नॉलेज या फिर आप कह सकते हैं जनरल नॉलेज बढ़ा सकते हैं. सेब सोचना सर्च करना और पढ़ना है. वैसे तो गूगल कि App भी आती है जिसे आप आपके हिसाब से यूज कर सकते हैं जैसे कि कोई Article या Website अच्छी लगे तो उसे आप Bookmark या Save करके रख सकते हैं. अलग-अलग कैटेगरी कलेक्शन करके रख सकते जिसके कारण दोबारा पढ़ने और समझ में भी हेल्प होगी नीचे दिए लिंक से आप गूगल ऐप डाउनलोड कर सकते.

Download

Conclusion​

इस पोस्ट में देखा कि Best General Knowledge App in Hindi कौन-कौन से और इसके फायदे क्या है. आप सभी को हमने बताए हुए ऐप डाउनलोड करने में कोई परेशानी नहीं होना चाहिए इसलिए हमने डायरेक्ट डाउनलोड ऑप्शन भी ऐड किया है सिर्फ उस पर क्लिक करके ऐप डाउनलोड कर लेना है.

जनरल नॉलेज ऐप जो गवर्नमेंट एग्जाम के लिए काफी बेहतर नॉलेज बढ़ा सकती है, बस आपको पढ़ाई करनी है और सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमेशा अपडेट रहना है. दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताना और इस वेबसाइट पर सब्सक्राइब कर लेना जिसके कारण बेहतर और सटीक जानकारी आप सभी को मिल सके थैंक यू.
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top