यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करे

यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करे यह सवाल आपके मन में है तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए हैं आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे करे और आपको इसी पोस्ट में हम बताएगे की आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड एचडी कैसे कर सकते है.

वैसे तो यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करना कोई मुश्किल काम नहीं है आप भी बड़ी ही आसानी से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए इंटरनेट पर वेबसाइट और एप्लीकेशन मौजूद हैं आज की इस पोस्ट में हम यही जानने वाले हैं कि यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए कौन सी वेबसाइट और एप्लीकेशन है.

आप यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करना सीखना चाहते हैं तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए हैं इस पोस्ट में हम यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करे कंप्यूटर में और साथ में ही जिओ फ़ोन में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे कर सकते हैं इस पर विस्तार से बात करने वाले हैं.

यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करें​

अक्सर लोग यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए इन कीवर्ड को गूगल सर्च में सर्च करते हैं.

लेकिन आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेंगे तो फिर आपको गूगल में सर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं रहेगी और आप बड़ी ही आसानी से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर पाएंगे चलिए अब हम आपका ज्यादा समय नहीं लेते हैं और आपको अब बताने जा रहे हैं यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करते हैं.

वीडियो डाउनलोड कैसे करे

जैसा कि मैंने आपको बताया कि यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करना बहुत ही आसान है आप भी बड़ी आसानी से YouTube Video Download कर सकते हैं अब सवाल आता है कि आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे करे कर पाएंगे.

तो सबसे पहले में आपको यही बताने वाला हूं कि आप किन-किन तरीकों से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं तो आप यूट्यूब के वीडियो डाउनलोड इन तरीकों से कर सकते हैं.

यूट्यूब वीडियो इन 3 तरीकों से आप डाउनलोड कर सकते हैं

1. मोबाइल में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन डाउनलोड करके आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

2. कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट में जाकर वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट उपलब्ध है जहां पर आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

3. मोबाइल, कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में बिना किसी अन्य वेबसाइट और बिना कोई सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन डाउनलोड किए बिना आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड यूट्यूब की साइड से ही कर सकते हैं.

इस पोस्ट में आपको इन तीनों ही तरीकों से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे करे इसके बारे में बताने वाला हूं सबसे पहले हम बात करेंगे मोबाइल से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे कर सकते हैं उसके बाद हम PC में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे करते हैं इस पर बात करने वाले हैं.

मोबाइल से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे करें

मोबाइल से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए जैसा-जैसा में करता हूं आप वैसा-वैसा करते जाइए चलिए सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लीजिए.

आपने अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लिया है तो अब आपको यहां पर गूगल सर्च में टाइप करना है Vidmate Download APK आप बेहतर तरीके से समझ पाए इसके लिए आपको नीचे स्क्रीनशॉट भी दिया गया है.

जैसे ही आप गूगल में Vidmate Download APK सर्च करेंगे तो जो सर्च में पहला ही रिजल्ट होगा उस पर आपको जाना है आप बेहतर तरीके से समझ पाए इसके लिए आप नीचे स्क्रीनशॉट भी देख सकते हैं.

अब जैसे ही आप Vidmate वेबसाइट पर जाएंगे तो वहां पर आपको इस वेबसाइट का एप्लीकेशन डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा आप नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते हैं.

अब बस आपको DOWNLOAD VIDMATE APP की बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप अपने मोबाइल में Vidmate App Download बटन पर क्लिक करेंगे तो यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा.

आपने अपने मोबाइल में Vidmte Application को डाउनलोड कर लिया है तो अब आपको इसे इंस्टॉल करना है.

चलिए हमारा पहला स्टेप कंप्लीट हो चुका है मोबाइल से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए अब आपको दूसरे स्टेप में आपको अपने मोबाइल में यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करना है देखिए यूट्यूब एप्लीकेशन हर मोबाइल में पहले से ही इंस्टॉल होता है.

यूट्यूब एप्लीकेशन से वीडियो डाउनलोड कैसे करें

अब आपने अपने मोबाइल में यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन कर लिया है तो जैसा में कहता हूं आपको बस वैसा ही करना है. आपको जिस भी यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करना है सबसे पहले आप उस वीडियो पर जाइए और उसे ओपन कीजिए.

आपने यूट्यूब वीडियो को अपने मोबाइल में ओपन कर लिया है तो आपको यूट्यूब वीडियो पर एक शेयर का बटन दिखाई दे रहा होगा आप बेहतर तरीके से समझ पाए इसके लिए आपको नीचे स्क्रीनशॉट भी दिया गया है.

अब आपको शेयर कि बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप शेयर की बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको डाउनलोड वीडियो का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आप बेहतर तरीके से समझ पाए इसके लिए आपको नीचे स्क्रीनशॉट भी दीया गया है.

अब आपको डाउनलोड वीडियो की बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करेंगे तो Vidmate एप्लीकेशन ओपन होगा जो हमने थोड़ी देर पहले अपने मोबाइल में इंस्टॉल किया है.

आप मोबाइल में Vidmate एप्लीकेशन से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं अब आप देख भी पा रहे होंगे कि Vidmate एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपको उस वीडियो का डाउनलोड लिंक मिल गया होगा आप बेहतर तरीके से समझ पाए इसके लिए आपको नीचे स्क्रीनशॉट भी दिया गया है.

Vidmate एप्लीकेशन से Full HD में यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करें

आप Vidmate एप्लीकेशन में HD Full, HD, 3GP, MP4 में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

मोबाइल से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए अन्य एप्लीकेशन के नाम

1. TubeMate


आपको बता दे TubeMate एप्लीकेशन भी अच्छा है यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए लेकिन इसमें Vidmate एप्लीकेशन जितने फीचर नहीं है आप चाहे तो इस एप्लीकेशन से भी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

2. SnapTube

यह एप्लीकेशन भी बहुत ही अच्छा है और मौजूदा समय में तो यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए SnapTube एप्लीकेशन बहुत ही पॉपुलर है लेकिन मैं आपको इस एप्लीकेशन से रिलेटेड एक बात बता देना चाहता हूं यह एप्लीकेशन गूगल पॉलिसी का पालन नहीं करता है इसलिए आपको यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर में नहीं मिलेगा.

हालांकि आप इस एप्लीकेशन को गूगल क्रोम ब्राउजर से डाउनलोड कर सकते हैं इस एप्लीकेशन में आप फेसबुक, इंस्टाग्राम के भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

3. Keep Vid

आपको बता दे Keep Vid एक बढ़िया एप्लीकेशन है इस एप्लीकेशन में आप यूट्यूब वीडियो के अलावा फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर के वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

4. Videoder

आपको इस एप्लीकेशन में भी यूट्यूब टि्वटर फेसबुक के वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं इस एप्लीकेशन में फीचर थोड़े लिमिट में है लेकिन आप यहां से भी अच्छी क्वालिटी में वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

अब आप समझ चुके होंगे कि मोबाइल में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे कर सकते हैं अब हम बात करेंगे कंप्यूटर में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे कर सकते हैं.

यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करे कंप्यूटर में

कंप्यूटर या लैपटॉप में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको दो ऑप्शन मिलते हैं आप कंप्यूटर या लैपटॉप में सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप वेबसाइट से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

सबसे पहले हम बात करेंगे कंप्यूटर में आप वेबसाइट से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे कर सकते हैं. वेबसाइट से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करना होगा.

Step 1

सबसे पहले आपको नीचे दी हुई वेबसाइट लिंक पर जाना है.

https://en.savefrom.net/1-youtube-video-downloader-1/

जैसी ही आप इस लिंक को ओपन करेंगे तो आपके सामने वेबसाइट कुछ इस प्रकार से ओपन होगी जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में भी देख सकते हैं अब आपको यहां पर क्या करना है चलिए में आपको वह बता देता हूं.

आपको जो भी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना है उस वीडियो की लिंक को आपको यूट्यूब साइट से कॉपी करना है कॉपी करने के बाद आपको उस लिंक को इस वेबसाइट पर पेस्ट करना है जैसा कि आपका नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते हैं.

जैसे ही आप यूट्यूब वीडियो की लिंक इस वेबसाइट पर पेस्ट करेंगे तो आपको तुरंत वीडियो डाउनलोड करने के लिए ऑप्शन मिल जाएगा जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में भी देख सकते हैं.

आप कंप्यूटर में भी इस वेबसाइट से Full HD, HD, MP4, 3GP मे वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

चलिए आपको हम अन्य वेबसाइटों से भी अवगत करा देते हैं जहां से आप यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड HD में कर सकते हैं.

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने की वेबसाइट

  1. www.KipVid.com
  2. www.WapYoutub.com
  3. WapSpot.Mobi
  4. SaveVid.Com
आपकी जानकारी के लिए में बता देना चाहता हूं कंप्यूटर में आप सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके भी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं आपको यहां पर नीचे कुछ सॉफ्टवेयर के नाम भी दिए गए हैं.

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर नाम
  1. 4K Video Downloader
  2. Vid Mate for pc
  3. YTD Video Downloader
  4. Orbit Downloader
  5. aTube Catcher
  6. Free Studio
  7. Free YouTube Downloader
  8. Fastest YouTube Downloader
  9. Freemake Video Downloader
अब आप समझ चुके होंगे कि कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में आप यूट्यूब वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते हैं अब हमारा आखरी तरीका जो अब आपके सामने हम बताने जा रहे हैं इसमें आपको कोई एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है बस एक आसान सी ट्रिक है जिसका इस्तेमाल करके आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

बिना कोई सॉफ्टवेयर या अन्य कोई वेबसाइट पर जाएं बिना यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने का आसान तरीका

इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं यह तरीका आपको कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में ही काम करेगा.

बस आपको करना क्या है जो भी आप वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं उस वीडियो के एड्रेस में आपको SS डालना है.

आप अच्छी तरीके से समझ पाए इसके लिए में आपको नीचे स्क्रीनशॉट भी दे रहा हूं.

Computer

SS डालने के बाद ओपन करे

Mobile

SS डालने के बाद ओपन करे

कंप्यूटर में यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करें

वीडियो के एड्रेस में आप www के बाद SS लिखकर फिर लिंक को अपने कंप्यूटर में ओपन कीजिए.

जैसे ही आप लिंक को कंप्यूटर में ओपन करेंगे तो आपके सामने वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा.

मोबाइल में यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करें

यदि आप इसी तरीके से मोबाइल में वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो फिर आपको मोबाइल में यूट्यूब वीडियो एड्रेस में m के बाद SS लिखना है और उसके बाद आपको लिंक को ओपन करना है.

जैसे ही आप लिंक को ओपन करेंगे तो आपको मोबाइल में भी वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा.

Not: यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है जो आपको पसंद आया होगा.

मैंने आपको इस पोस्ट के शुरुआती हिस्से में ही एक बात बताई थी कि आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेंगे तो फिर आपको कहीं और गूगल में सर्च करने की आवश्यकता नहीं रहेगी और आप बड़ी आसानी से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर पाएंगे.

अब मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट में जो भी मैंने तरीके बताए हैं यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करें वह आपको पसंद आए होंगे अब इस पोस्ट के अंत में यही कहना चाहूंगा आपको हमारे यह पोस्ट पसंद आया हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए.
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top