Success पाने के लिए Focus Kaise Kare | फोकस कैसे करे

Focus Kaise Kare? एक बार जब आप समझ जाते हैं कि, वास्तव में क्या सोचना है तब हमें यह तय करना होगा कि इस पर कैसे Focus किया जाए.

नमस्कार, आपको भी पढाई, काम, या अन्य चीजों में फोकस करना चाहते है तो आप यह पोस्ट जरूर पूरा पढ़े इस Article में बताया है की Focus कैसे करे.

John C. Maxwell एक अमेरिकन लेखक है. उनके द्वारा लिखित बुक How Successful People Think में बताया गया है Focus Kaise Kare?

चलिए देखते है,

सफलता के लिए Focus Kaise Kare​

Focus करने के लिए

  • मन को विचलित करने वाले चीजों को दूर करे
  • आपको क्या करना है यह स्पष्ट होना चाहिए
  • फोकस्ड थिंकिंग के लिए समय दें
  • सभी विकर्षणों को दूर करें
  • महत्वपूर्ण कार्यों को हमेशा आपके सामने रखें
  • ध्येय निर्धारित करे
  • अपनी प्रगति के बारे में खुद से सवाल पूछे
मन को विचलित करने वाले चीजों को दूर करे

आज की संस्कृति में विक्षेपों (विचलित करने वाले चीजों)से छुटकारा पाना आसान नहीं है, वास्तव में यह बहुत कठिन है.

तो आप यह कैसे करते हैं?

सबसे पहले, आपके द्वारा निर्धारित किया हुआ काम को प्राथमिकता रखने की कोशिश करें, और अभ्यास करने के लिए अनुशासित रहें. यदि आपको कभी भी कोई काम आसान, कठिन या जरूरी लगता है, तो पहले करने की कोशिश न करें.

निर्धारित किया हुआ काम को प्राथमिकता के रूप में करें क्योंकि, यह आपका फायदा करेगा. यदि आप इस नियम का पालन करते हैं, तो आपका ध्यान कम विचलित होगा.

दूसरा, आपको उस कारण से सुरक्षित दूरी पर रहने की आवश्यकता है जो आपको विचलित करता है.

मैंने पाया है कि मेरे मामले में, मुझे बिना किसी रुकावट के सोचने के लिए एक निश्चित समय की आवश्यकता है. जब जरूरत पड़ती है, मैं लोगों से दूर अपनी सोच के स्थान पर चला जाता हूं. यह कला अब मुझसे परिचित है.

इसलिए मैं बिना किसी रुकावट के काम कर सकता हूं. तीन कंपनियों के संस्थापक के रूप में, मेरे पास महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां हैं. लोगों के साथ संपर्क में रहना और लोगों से दूर रहना दोनों यह एक लीडर रूप में मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं.

लोगों के बीच रहने से मुझे अधिक से अधिक लोगों के साथ जुड़ने में मदद मिलती है जिससे मुझे उनकी ज़रूरतों को समझने में मदद मिलती है. इसलिए भीड़ से दूर रहकर मुझे यह सोचने का समय मिलता है कि मैं उनकी ज़रूरतों को कैसे पूरा कर सकता हूं.

ये दोनों पहलू महत्वपूर्ण हैं मैं आपको सलाह देना चाहूँगा,

प्रत्येक पक्ष को महत्व दें और दोनों पर समान ध्यान दें. अगर आप लोगों से दूर रहना चाहते हैं, तो लोगों के साथ घुलने-मिलने की कोशिश करें. यह भी सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर उनसे दूर रहें.

यदि आपने अपना सोचने का समय आरक्षित नहीं किया है, तो इसे रखें. यह आपकी Focus सोच को काम करने में मदद करेगा. महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जहां भी हों व्यस्त रहें.

फोकस्ड थिंकिंग के लिए समय दें

एक बार जब आपका Focus Thinking के लिए जगह तय हो गई है, तो सोच के लिए समय बनाना महत्वपूर्ण है. आज की तेज-तर्रार संस्कृति में, लोग एक साथ कई कार्यों को संभालने में लगे रहते है.

पर यह मामला हमेशा सही नहीं होता. एक काम से दूसरी काम में जाने से अचानक 40% की दक्षता कम हो जाती है. आपको इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

शोधकर्ताओं के अनुसार, “यदि आप एक साथ कई कार्यों को पूरा करना चाहते हैं, तो आप एक समय में एक काम पर ध्यान केंद्रित करने से अधिक पूरा कर सकते हैं.

मेरे लिए सोचने के लिए सुबह एक बेहतर समय है. मैंने कुछ साल पहले इस पर ध्यान दिया था. जब भी संभव होता है मैं सोचने और लिखने के लिए सुबह का समय अलग रख देता हूं.

यदि आप निम्नलिखित नियम लागू करते हैं जो एक कंपनी ने आपके लिए बनाए हैं, तो यह आपको Focus करने के लिए समय निकालने की अनुमति देगा.

एक नियम के रूप में, आपको सुबह 10 बजे तक Time Wasting चीजें Whatsapp, Facebook, Youtube, Instagram, Photo, Video, Social Media, TV नहीं देखना चाहिए. इसके बजाय, अपनी पहली प्राथमिकता पर Focus करे. उसके लिए अपनी ऊर्जा का उपयोग करें. अव्यवस्था से छुटकारा पाने की जरूरत नहीं है। इस तरह आप Focus करने के लिए समय निकाल सकते हैं.

Success पाने के लिए Focus Kaise Kare​

महत्वपूर्ण कार्यों को हमेशा आपके सामने रखें

Ralph Waldo Emerson एक महान और अलौकिक विचारक हैं. उनका मानना है कि “राजनीति, युद्ध, व्यापार आदि के प्रबंधन में एकाग्रता एक महत्वपूर्ण शक्ति है, संक्षेप में, मानव व्यवहार के सभी रूपों के प्रबंधन में.”

महत्वपूर्ण कार्यों पर Focus करने के लिए, मैं देखता हूं कि इस तरह के कार्य मेरे सामने कैसे खड़े होंगे. एक विकल्प के रूप में, मैं अपने सहायक, लिझ इगर्स से पूछता हूं कि इसे मेरे पास फिर से लाने के लिए जब तक कि ऐसा काम पूरा न हो जाए.

मैंने उसे अपने काम से अवगत रखने और उससे इसके बारे में पूछने के लिए कहा है. मैं आपसे काम की फाइलों या कागज़ात अपने सामने रखने के लिए कहता हूं.

अपने दैनिक कामों को करते हुए, कभी-कभी मैं पिछले पेज भी देखता हूं. नए विचारों को सुझाने के लिए पिछले 30 वर्षों में मेरे लिए यह रणनीति बहुत उपयोगी रही है.

सुबह बैठो

सुबह अपनी माइंडफुलनेस का अभ्यास करने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है। दिन अभी शुरुआत है, यह अच्छा और शांत है, और आपके पास अपने लिए कुछ पल हो सकते हैं। बिस्तर से उठने और सुबह की दिनचर्या में भाग लेने के बजाय, मैं कुछ मिनटों के लिए बैठना पसंद करता हूँ। मैं उस दिन के लिए आभारी होने के बारे में सोचता हूं और बस खुद को वर्तमान में रहने देता हूं।

आप बस सोफे पर बैठना और नियंत्रित श्वास पर ध्यान केंद्रित करना चुन सकते हैं, या ध्यान भी कर सकते हैं। मुझे लगता है कि ऐसा करने से मुझे हर दिन की शुरुआत सही दिमाग से करने में मदद मिलती है।

अपने पल चुनें

आम तौर पर आपके पास दिन की शुरुआत में उच्च स्तर की ऊर्जा और एकाग्रता होती है, जो धीरे-धीरे पूरे दिन कम हो जाती है। लेकिन हर कोई एक जैसा काम नहीं करता। साथ ही अगर आप घर पर काम करते हैं तो आपके हालात काफी अलग हो सकते हैं। डिस्कवर करें कि आप दिन के अलग-अलग समय में कैसा महसूस करते हैं और उसी के अनुसार अपनी दिनचर्या निर्धारित करें। कम ऊर्जा वाले क्षणों के लिए दोहराए जाने वाले कार्य को छोड़ दें।

स्पष्टता खोजें।

आपकी स्पष्टता जितनी अधिक होगी, ध्यान केंद्रित रहना और काम पूरा करना उतना ही आसान होगा। अगर आपको किसी प्रोजेक्ट पर ध्यान देने में परेशानी हो रही है, तो समस्या की जड़ को उजागर करने के लिए खुद से ये सवाल पूछें: आप क्या हासिल करना चाहते हैं? किसकी उम्मीदें इस परियोजना को चला रही हैं – आपकी खुद की या किसी और की? क्या आप समझते हैं कि आपको क्या करना है? आपसे जो अपेक्षित है उस पर नियंत्रण प्राप्त करने से विकर्षणों को अनदेखा करना और सकारात्मक मानसिकता बनाए रखना आसान हो जाएगा।

सभी विकर्षणों को दूर करें

अपने फोन को म्यूट करें और अपना ईमेल, इंटरनेट ब्राउज़र और सोशल नेटवर्क ऐप्स बंद करें। यदि आप कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो सभी अनावश्यक अनुप्रयोगों को बंद कर दें और ध्यान भंग को कम करने के लिए पूर्ण स्क्रीन पर काम करें।

अपने ब्रेक व्यवस्थित करें

यदि किसी कार्य को पूरा होने में लंबा समय लगता है, तो अपनी ऊर्जा बैटरी को रिचार्ज करने के लिए समय-समय पर ब्रेक लें। यदि आप बैठकर काम करते हैं, तो इन ब्रेक के दौरान चलने और घूमने की कोशिश करें।

स्वयं को पुरस्कृत करो

हर बार जब आप अपने लक्ष्यों में से किसी एक को प्राप्त करते हैं तो खुद को एक इनाम दें। कुछ समय अपनी पसंद की चीज़ों को करने में बिताएं जैसे कि समाचार या अपने पसंदीदा ब्लॉग पढ़ना, किसी चीज़ पर खेलना, या किसी के साथ बात करना।

एक उपयुक्त ढांचा तैयार करें

अपनी डेस्क को साफ सुथरा रखें, और ऐसी कोई भी चीज़ हटा दें जो आपका ध्यान भंग कर सकती है। आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसे बाधित करने की संभावना को कम करने के लिए अपनी जरूरत की हर चीज (यहां तक कि पानी की एक बोतल) को संभाल कर रखें। अगर आप बैठे-बैठे काम करते हैं, तो एक अच्छी कुर्सी का होना जरूरी है। यदि आप किसी शोर-शराबे वाली जगह पर काम करते हैं तो आप ऐसे संगीत को सुनने के लिए हेडफ़ोन का उपयोग कर सकते हैं जो आपको विचलित नहीं करता है, या यदि संगीत आपको परेशान करता है तो इयरप्लग का उपयोग कर सकते हैं।

ध्येय निर्धारित करे

ध्येय बहुत महत्वपूर्ण हैं, मुझे विश्वास है. जब तक आपके सामने कोई ध्येय नहीं होगा, तब तक उस पर Focus करना संभव नहीं है. लेकिन लक्ष्य अंतिम ध्येय को प्राप्त करना नहीं है, बल्कि आपका ध्यान Focus करना और मार्गदर्शन करना है.

किसी ध्येय के बारे में सोचते समय, निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें. ध्येय स्पष्ट रूप से स्पष्ट होना चाहिए. लक्ष्य पहुंच के भीतर होना चाहिए.

जीवन को बदलने के लिए ध्येय उपयोगी होना चाहिए. ये दिशा निर्देश आपको ट्रैक पर रखेंगे. सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्ष्यों को लिख लें. मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि अगर वे नहीं लिखे गए हैं तो उन पर Focus करना असंभव है.

यदि आप वास्तव में अपने लक्ष्य पर Focus करना चाहते हैं, तो David Belasco की सलाह का पालन करें.

अपनी प्रगति के बारे में खुद से सवाल पूछे

समय-समय पर आत्मनिरीक्षण करें कि क्या आप वास्तव में प्रगति कर रहे हैं. यह मूल्यांकन करने का तरीका है कि आप Focus सोच का उपयोग कर रहे हैं या नहीं.

आप खुद से पूछे, क्या मैं अपने द्वारा की गई Focus सोच से लाभ उठाता हूं? क्या मैं अपने ध्येय के करीब जा रहा हूं?

क्योंकि,

क्या मैं जिस दिशा में जा रहा हूं वह मेरी जिम्मेदारियों, मेरी प्राथमिकताओं और मेरे सपनों को साकार करेगा?

Conclusion

हमने इस पोस्ट में देखा की Focus Kaise Kare?, John C. Maxwell बताये गए विचरोंको आपके सामने प्रस्तुत करने की कोशिश की है. दोस्तों यह (Focus Kaise Kare) Article अच्छा लगा तो Comment करके जरूर बताना.
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top