SSP Full Form In Hindi, एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है

SSP Full Form In Hindi, एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है


एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है आपको पता ही होगा कि एसएसपी शब्द का इस्तेमाल भारतीय पुलिस विभाग में किया जाता है अब आपको नहीं है पता कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं SSP Full Form In Hindi क्या होता है.

आपको पता ही होगा कि पुलिस विभाग में बहुत से पद होते हैं इन्हीं पदों में से एसएसपी एक मुख्य पद पुलिस विभाग में होता है अब आपको नहीं है पता कि एसएसपी क्या होता है और एसएसपी अफसर के क्या कार्य होते हैं.

तो फिर यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है आज की इस पोस्ट में हम एसएसपी शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है​

आपको एसएसपी का फुल फॉर्म अच्छे से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ SSP Full Form In English और SSP Full Form In Hindi दोनो डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

SSP Full Form In English: Senior Superintendent Police

S – Senior

S – Superintendent

P – Police

SSP Full Form In Hindi: सीनियर सुपरिन्टेन्डेन्ट पुलिस

S – Senior (सीनियर)

S – Superintendent (सुपरिन्टेन्डेन्ट)

P – Police (पुलिस)

एसएसपी का पूरा नाम हिंदी में क्या है

जैसा कि आपको बताया गया है कि एसएसपी का फुल फॉर्म हिंदी में सीनियर सुपरिन्टेन्डेन्ट पुलिस होता है और इसका हिंदी में पूरा नाम होता है वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जो पुलिस विभाग में एक उच्च पद में से एक होता है.

एसएसपी ऑफिसर क्या होता है

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) भारतीय पुलिस विभाग में एक मुख्य पदों में से एक पद होता है जिन्हें कानून और व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी होती है.

पुलिस विभाग में एसएसपी को भारत के किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के महानगरीय जिले के संबंधित मुद्दों की शक्तियां और जिम्मेदारियां सौंपी जाती हैं.

SSP अधिकारी के कार्य में उनकी सहायता जूनियर पुलिस अफसर करते हैं एक एसएसपी अधिकारी का रेंक का प्रतीक चिन्ह दो सितारे है इसे गौर गेट पेज के साथ पहना जाता है जिस पर गहरे नीले रंग की पृष्ठभूमि और उस पर सफेद रंग की एक पंक्ति होती है.

एसएसपी फुल फॉर्म निष्कर्ष

एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही एसएसपी ऑफिसर क्या होता है इसके बारे में भी आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था SSP Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में काफी डिटेल के साथ आपको बताया है.

अब आखिर में आपसे एक रिक्वेस्ट करना चाहूंगा आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top