ASP Full Form In Hindi, एएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है

ASP Full Form In Hindi, एएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है


एएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है आपको पता ही होगा कि ASP शब्द का इस्तेमाल भारतीय पुलिस विभाग में किया जाता है अब आपको नहीं है पता की इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं ASP Full Form In Hindi क्या होता है.

भारतीय पुलिस विभाग में बहुत से पद होते हैं इन्हीं पदों में से एएसपी एक मुख्य पद पुलिस विभाग में होता है अब आपको नहीं है पता कि ASP क्या होता है और ASP अफसर के क्या कार्य हैं.

तो फिर यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है आज की इस पोस्ट में हम एएसपी शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

एएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है​

आपको एएसपी का फुल फॉर्म अच्छे से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ ASP Full Form In English और ASP Full Form In Hindi दोनो डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

ASP Full Form In English: Assistant Superintendent Police

A – Assistant

S – Superintendent

P – Police

ASP Full Form In Hindi: असिस्टेंट सुपरिन्टेन्डेन्ट पुलिस

A – Assistant (असिस्टेंट)

S – Superintendent (सुपरिन्टेन्डेन्ट)

P – Police (पुलिस)

ASP का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि एएसपी का फुल फॉर्म होता है असिस्टेंट सुपरिन्टेन्डेन्ट पुलिस जिसे हम हिंदी में सहायक पुलिस अधीक्षक कह सकते हैं जो पुलिस विभाग में एक मुख्य पद होता है.

ASP ऑफिसर क्या होता है

भारतीय पुलिस सेवा में एएसपी पद पर बैठने वाला व्यक्ति आईपीएस अधिकारी होता है आप यह समझ सकते हैं कि इस रेंक पर रहने वाला अधिकारी भारतीय पुलिस सेवा आईपीएस से होता है.

एक ASP अधिकारी को अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी होती है 1 ASP अधिकारी का प्रतीक चिन्ह उसकी सेवा के अनुसार होता है.

ASP के अन्य फुल फॉर्म क्या है
  1. Active Server Page
  2. Application Service Provider
इसके अलावा ASP शब्द के अन्य कई फुल फॉर्म होते हैं जिसके बारे में यहां पर हमने जिक्र नहीं किया है क्योंकि उन शब्दों का इस्तेमाल इतना ज्यादा नहीं होता है.

एएसपी फुल फॉर्म निष्कर्ष

एएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही ASP ऑफिसर क्या होता है इसके बारे में भी आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था ASP Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में काफी डिटेल के साथ आपको बताया है.

अब आखिर में आपसे एक रिक्वेस्ट करना चाहूंगा आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top