RTO Full Form In Hindi, आरटीओ का फुल फॉर्म क्या है

RTO Full Form In Hindi, आरटीओ का फुल फॉर्म क्या है


आरटीओ का फुल फॉर्म क्या है आपको पता है आरटीओ क्या है आपने कभी यह जानने का प्रयास किया है कि आरटीओ कैसे बनते हैं यदि आपको नहीं है पता आरटीओ का हिंदी नाम क्या है तो फिर बने रहिए इस पोस्ट के साथ इस पोस्ट में हम आरटीओ शब्द से रिलेटेड सारी जानकारी शेयर करने वाले हैं.

आपके पास वाहन (vehicle) है तो फिर आपने आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाए होंगे और आपको पता ही होगा कि आरटीओ का क्या काम होता है लेकिन आप यदि न्यू वाहन (vehicle) खरीदना चाहते हैं तो फिर आपको आरटीओ दफ्तर की पूरी जानकारी होनी चाहिए.

आज की इस पोस्ट में हम RTO Full Form In Hindi क्या होता है इसके बारे में डिटेल के साथ बात करने वाले हैं और साथ में ही हम बात करेंगे यदि आप आरटीओ बनना चाहते हैं तो वह आप कैसे बन सकते हैं इसके बारे में भी हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं.

आरटीओ का फुल फॉर्म क्या है​

आप इस पोस्ट में आरटीओ का फुल फॉर्म अच्छे से समझ पाए इसके लिए हम आपके साथ RTO Full Form In Hindi और RTO Full Form In English दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

RTO Full Form In English: Regional Transport Office

R – Regional

T – Transport

O – Office

RTO Full Form In Hindi: क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय

R – Regional (क्षेत्रीय)

T – Transport (परिवहन)

O – Office (कार्यालय)

आरटीओ को हिंदी में क्या कहते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं RTO भारत सरकार का एक कार्यालय है जिसे हम हिंदी में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय बोल सकते हैं.

आरटीओ क्या है

क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय जिसे हम शॉर्ट में RTO के नाम से जानते हैं जो भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधीन काम करता है भारत देश के सभी जिलों में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय की स्थापना की गई है.

जैसा कि आपको हमने बताया कि आरटीओ भारत सरकार का एक कार्यालय है जो भारत में वाहन पंजीकरण और वाहन चालान जारी करने के लिए मुख्य तौर पर आरटीओ कार्यालय उत्तरदाई है.

भारत देश के प्रत्येक राज्य के प्रत्येक मुख्य शहर और जिलों में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय होता है वहां अधिनियम 1988 में रखे गए कार्य और गतिविधियों को पूरा करने के लिए प्रत्येक आरटीओ जिम्मेदार है.

वाहन विभाग की स्थापना अधिनियम 1988 की धारा 213 (1) के तहत की गई है यह पूरे देश में एक केंद्रीय अधिनियम है जिसका नेतृत्व परिवहन आयुक्त द्वारा किया जाता है.

आरटीओ क्या होता है

भारत सरकार क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय का गठन करके यह पता लगाती है कि किस राज्य में कितने वाहन हैं और उन वाहन को चलाने वाले ड्राइवर के पास लाइसेंस है या नहीं है कितने वाहनों ने टैक्स जमा किया है.

आमतौर पर किसी भी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय का कार्य यही होता है कि उसके क्षेत्र में आने वाले सभी वाहनों का एक डेटाबेस तैयार करना और भारत सरकार को उससे अवगत कराना होता है.

आरटीओ का क्या कार्य होता है​

1. Vehicle Registration Certificate

2. Vehicle Excise duty And Road Tax

3. Driving Licences Issue

वाहन रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी करना

आपने अभी कोई न्यू वाहन खरीदा है तो फिर आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट लेना आवश्यक होता है और आप यह सर्टिफिकेट आरटीओ ऑफिस से ले सकते हैं.

किसी भी वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट लेने के लिए उस वाहन का पंजीकरण कराना आवश्यक होता है तभी आपको आरटीओ ऑफिस से उस वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट मिलता है.

वाहन का रोड टैक्स और एक्साइज ड्यूटी जमा करना

आपके पास कोई वाहन है तो आपको पता ही होगा कि उसका रोड टैक्स और एक्साइज ड्यूटी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में ही जमा होता है.

आपने अभी कोई वाहन खरीदा है तो फिर आपको आरटीओ ऑफिस में जाकर उस वाहन का रोड टैक्स और एक्साइज ड्यूटी जमा करना चाहिए

ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना

आपने कोई वाहन खरीदा है और उस वाहन को आप चलाते हैं तो फिर आपको ड्राइविंग लाइसेंस जरूर अपना निकालना चाहिए ताकि आपको रोड पर वाहन चलाने में कोई तकलीफ ना हो.

अब आपको नहीं है पता कि ड्राइविंग लाइसेंस हमें कहां से मिलेगा तो हम आपको बता देना चाहते हैं ड्राइविंग लाइसेंस आप आरटीओ ऑफिस से ले सकते हैं.

किसी भी व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस आरटीओ कार्यालय में परीक्षा देने के बाद ही मिलता है वहां पर आपको वाहन चलाने की परीक्षा देनी होती है तभी आपको ड्राइविंग लाइसेंस मिलता है.

आरटीओ कैसे बनते हैं

जैसा कि आपको हमने बताया कि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय भारत सरकार के अंतर्गत आता है और इस कार्यालय में यदि आप काम करना चाहते हैं तो आपको आरटीओ ऑफिसर बनने के लिए एक परीक्षा देनी होती है.

आप उस परीक्षा में पास हो जाते हैं तो फिर आप एक आरटीओ अधिकारी बन सकते हैं हालांकि आरटीओ ऑफिसर बनने के लिए आप में कुछ योग्यताएं भी होनी चाहिए.
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top