Semrush क्या है | Semrush Free 1 Month Trial

अगर आप एक Blogger हो या Website को Handle कर रहे हो तो आपको Semrush के बारे में पता होगा ही। यह एक ऐसा Powerful Tool है जिसकी मदद से हम अपने SEO के Process को Easy और Accurate बना सकते है।

एक Successful Blogger बनने के लिए Perfect Keyword खोजना, Keyword Difficulty और उसे सही से अपने Article में Use करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।

क्या आप जानते है सभी Blogging Platforms जैसे Blogger, WordPress, Wix अन्य बहुत से platforms को मिलाकर रोज दिनभर में 70 Billion से भी ज्यादा Blog Post होते है, लेकिन उनमें से सिर्फ 9% Post को ही Organic Traffic मिल पाता है और बाकी बचे हुए 91% Posts को कोई Organic Traffic नहीं मिलता ऐसा आखिर क्यों होता है?

क्योंकि इसमें से बहुत से लोगों को SEO की कोई knowledge ही नहीं होती, जब उन्हें SEO की Knowledge ही नहीं है तो ऐसे में एक Perfect Keyword Find करना उनके लिए तो बहुत दूर की ही बात है।

मान लेते है की Post लिखने वाले को SEO की बहुत अच्छी knowledge है साथ मे उसे यह भी पता है की एक Perfect Keyword कैसे Find करें, लेकिन एक Single Perfect Keyword Find करना ही काफी नहीं होता इसके अलावा आपको Users की Quarries और साथ मे Search Engine की Need को भी Follow करना पड़ता है।


Semrush क्या है?​

Semrush एक ऐसा Keyword Research Tool है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से Keyword Research कर सकते है और इसके अलावा अन्य बहुत से tools जैसे Domain Overview, Backlinks etc. का भी उपयोग कर सकते है। यह tool कितना costly है यह बात सभी को पता ही है। अगर आप इसका Trial भी लेते है तो आपको केवल 7 Days का Trial मिलता है।

यहाँ पर आपको Semrush 30 Day Free Trial मिलेगा। यह Trial मेरे तरफ से नहीं दिया गया है, असल मे यह Offer मैंने एक बहुत बड़े Digital Marketing Blog जिसका नाम Search Engine Journal है वहाँ से लिया है।

अन्य बहुत से Blog पे आपको Maximum 14 Days Semrush Trial मिलता है लेकिन यहां पर 30 Days का Trial मिलता है। मैं आपकी जानकारी के लिए बता दू की यह Pro Plan है।

आपकी जानकारी के लिए मैं एक और बात बता दू की यह एक Affiliate Program के तहत दिया जा रहा है जिसमें मेरा कोई Commission नही है, इसका सारा Commission Search Engine Journal को ही जाता है।

यहां पर आपको अपने Credit Card के Detail Fill करने होंगे लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है Semrush आपसे Trial Period के दौरान कोई भी रुपए Charge के रूप में नहीं लेगा। आप 30 दिन के अंदर जब चाहे तब इस Plan को Cancel कर सकते है।

SSemrush Free Trial के Features​

क्या आप जानते है Semrush के दुनिया भर में 60 लाख से भी users है जो की इनके Paid Plans को Use करते है। Semrush पिछले 11 सालों से Digital Marketing के Field में बनी हुई है। बड़े बड़े Enterprisers भी इन्ही की Tools का ही उपयोग करते है।

यह Tool हर तरह के Websites के लिए एक Best Option है। चाहे आपका Website किसी भी Language में क्यों न हो यह फिर भी आपके बहुत काम आएगा। Semrush के अंदर आपको 45 Tools मिलते है। मैं इन सभी Tools को तो Explain नही कर सकता लेकिन कुछ main tools के बारे में आपको जरूर बता सकता हूं।

Keyword Research Tool​

Semrush में आपको जो सबसे कमाल और सटीक Information देने वाला tool है वो है “Keyword Research Tool”. इस Tool में एक Click से आप कई सारे Keywords को की Difficulty Level, CPC, Search Volume और Related Search Queries को देख सकते है।

इस Tool में आपको Long Tail Keywords भी बहुत ही आसानी से मिल जाते है। यह Tool काफी हद तक आपको एक Accurate Data देने की कोशिश करता है।

शायद मेरी यह बात बहुत लोगों को अच्छी न लगे लेकिन मैं फिर भी कहूंगा की Semrush का Keyword Research Tool Ahrefs के Keyword Research tool से बहुत ही ज्यादा अच्छा है।


Backlinks Analysis​

चाहे आपको अपने Website की Backlinks Check करनी है या अपने Competitive की, यह tool दोनो की सूरतों में आपकी बहुत मदद करेगा।

जैसे ही आप Domain Analytics > Backlinks में अपने या अपने Competitive की Website का Url डाल कर Search कर click करते है वैसे ही आपके सामने उस Domain या Url से related सारे Backlinks की Report उसके सामने आ जाती है।

Domain Authority, Referring Domain, Total Backlinks, Dofollow और Nofollow Backlinks सारे के सारे Details सिर्फ एक Click में आपके सामने आ जाते है। जिससे आप बहुत ही आसानी से इन Backlinks को भी Manage कर सकते है। Bad Backlinks, Spam Score की detail भी आप यहां से निकाल सकते है।

Site Audit​

जिन लोगों को नहीं पता उनके लिए मैं बता दू की Site Audit में आप अपने Website की Technical SEO पर ध्यान देते है। काफी बार जो नए bloggers होते वो Technical SEO पर ध्यान नही देते ऐसे में उन्हें Growth करने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Semrush Free Trial में आपको यह Site Audit का Tool भी मिलता है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से Technical SEO पर भी ध्यान दे सकते है और उसमें हुई कुछ गलतियों को भी ठीक कर सकते है।

यह आपके Website के सभी Pages को Scan करता है और फिर उसके बाद उन Pages में जो भी Errors होती है उसे Highlight कर देता है और कैसे Fix करना है इसका तरीका भी बताता है।

Keyword Gap Analysis​

यह Tool नए Bloggers के लिए बहुत ही काम का है, इस Tool में आपको अपने 5 Competitive Domain को डालना होता है और साथ में अपने Domain को भी डालना होता है। उसके बाद आपके पास Keywords की लिस्ट आ जाती है जिन Keywords पर आपके Competitive Rank कर रहे है।

यहाँ से आप Low Competition Keywords भी देखने को मिल जायंगे। यह Tool असल मे आपके Website के Organic Keywords को आपके Competitive Keywords से Compare करता है, सिर्फ आपके ही Keywords से नही बल्कि अन्य 3 Domain जो की अपने Input किये है उनसे भी Compare करता है।

Semrush Trial For 30 Days: Sign Up​

Semrush 30 Days का Trial आपको तभी मिलेगा जब आप नीचे दिए गए Link से Click करके Sign Up करंगे।

Semrush 1 Month Trial

1. सबसे पहले जो आपको ऊपर “Red Box” पर Click करना है। Click करते ही आप एक landing Page पर पहुँच जाएंगे।

2. Open करते ही आपको एक Red Color का Box देखने को मिलेगा आप उसे Click करें और 30 Days Trial के लिए Sign in करें। अपने Gmail, Name को Fill करके आगे की Process के लिए Next Step Follow करें।

3. एक नए Screen पर आपको अपने Credit Card के Fill Detail देने होंगे। यह सिर्फ एक Normal Process है आपको एक रुपए नही देने होंगे।

4. नीचे की तरफ Billing Detail Fill करें। उसके बाद आपको Purchase Summary देखने को मिलेगा जहाँ पर आपका Total Charge 0$ देखने को मिलेगा मतलब यह 1 Month के लिए बिल्कुल Free है।

5. अपने Gmail में Activation Link को Activate कर ले उसके बाद आपका Account Activate हो जायेगा।

आप 30 दिनों के अंदर जब भी चाहे इसे Cancel कर सकते है लेकिन अगर 31 दिन तक भी अपने इसे Cancel नहीं किया तो यह आपके Account से 95 $ Deduct कर लेगा इसलिए Time का ध्यान रखें।

अंतिम शब्द​

Semrush एक बहुत ही कमाल का Tool है, इसका 30 Days Free Trial Plan भी आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। आप अपने लिए Advanced में हज़ारो Low Competition Keywords की list बना सकते है, जो की आप यह Trial Version खत्म होने के बाद भी Use कर पायंगे।

अगर आप Ahrefs से खुश नहीं है तो एक बार Semrush का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आपको इस Post से Related कोई भी Doubt है तो कृपया मुझे नीचे Comment करके बताये, मैं आपको जल्द से जल्द Reply देने की कोशिश करूंगा।
 
मॉडरेटर द्वारा पिछला संपादन:

सम्बंधित टॉपिक्स

हाल के टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
599
पोस्ट्स
623
सदस्य
120
नवीनतम सदस्य
bhunesh soni
Back
Top