Folk Tale Storie Hindi: अंधी माँ से प्यार फोल्क टेल स्टोरी हिंदी

Folk Tale Storie Hindi का

अंश:राजा को शिकार करने का बहुत शौक था। एक दिन शिकार पे जाने से पहले, सात रानी ने उन्हें एक संदेश भेजा, जिसमें कहा गया था कि कृपया….।

Folk Tale Storie Hindi: अंधी माँ से प्यार फोल्क टेल स्टोरी हिंदी


एक बार एक राजा था जिसकी सात रानी थी, लेकिन किसी का कोई बच्चा नहीं था। यह उनके लिए एक बड़ा दु:ख का कारण था, खासकर जब उन्हें याद आता था कि उनकी मृत्यु के बाद इस राज्य का उत्तराधिकारी होने के लिए कोई वारिस नहीं हैं।

एक दिन ऐसा हुआ कि, एक गरीब बूढ़ा फकीर, राजा के पास आया और कहा, “तुम्हारी प्रार्थना सुनी जा चुकी है, तुम्हारी इच्छा पूरी होगी और तुम्हारी सात रानी में से एक को बेटा पैदा होगा।”

इस बात पर राजा कि खुशी का कोई ठिकाना नहीं था और उन्होंने आने वाले बच्चे के लिए तैयार रहने और उचित उत्सव के आदेश दिए।

इस बीच सात रानी शानदार महल में रहती थी, और उनके सैकड़ों महिला दासि थे। रानियों के सौख के अनुसार मिष्ठान्न उन्हें खिलाई जाती थी।

राजा को शिकार करने का बहुत शौक था। एक दिन शिकार पे जाने से पहले, सात रानी ने उन्हें एक संदेश भेजा, जिसमें कहा गया था कि कृपया हमारे सबसे प्यारे स्वामी, उत्तर की ओर शिकार न करें, क्योंकि हमने बुरे सपने देखे हैं और ऐसा न हो कि बुरा सपना सच हो जाए।

राजा, अपनी रानीयों की चिंता को दूर करने के लिए, उनसे वादा किया और दक्षिण की ओर निकल पड़े। हालांकि उन्होंने लगन से शिकार ढूंडा, लेकिन उन्हें कोई शिकार नहीं मिला। न ही उन्हें पूर्व या पश्चिम में अधिक सफलता मिली। इसलिए एक उत्सुक खिलाड़ी होने के नाते उसने खाली हाथ घर न जाने का दृढ़ निश्चय किया। वह अपने वादे के बारे में सब भूल गया और उत्तर की ओर मुड़ गया।

यहाँ भी वह पहले असफल रहा, लेकिन जिस तरह उसने उस दिन हार ना मानने का मन बना लिया था, वह उत्तर में शिकार धुंडने लगा। थोड़ी देर के बाद एक सुनहरा सींग और चांदी के खुरों वाला एक सफेद सुंदर विचित्र प्राणी दिखा। राजा ने उस सुंदर विचित्र प्राणी को पकड़ने और उसे अपने वश में रखने की एक जलती हुई इच्छा को अपने सीने को भर लिया।

उन्होंने तुरन्त अपने परिचारकों को एक गोल घेरा बनाने का आदेश दिया, जिससे वे विचित्र प्राणी को घेर कर पकड़ सके। फिर, धीरे-धीरे गोल घेरे को संकीर्ण करते हुए, वे तब तक आगे बढ़े जब तक कि वह बीच में विचित्र प्राणी को स्पष्ट रूप से नहीं देख लिए।

राजा आगे बढ़ा, जैसा ही उसने सुंदर अजीब जीव को पकड़ने के लिए सोचा ही था, विचित्र जिव ने एक शक्तिशाली हरकत कि, और राजा के सिर से उपर से छलांग लगा दिया और पहाड़ों की ओर भाग गया।

बाकी सब कुछ भूलकर, राजा अपने घोड़े पर बैठा और पूरी गति से उसका पीछा किया। वह विचित्र प्राणी अपने पीछे छाप छोड़ते हुए उड़ता रहा। बहुत दूर जाने के बाद, तेज गति के कारण, राजा एक गड्डे में गिर गया। राजा उसके लंबे असफल पीछा के बाद थक गया और पास के एक कुटिया में पानी पिने गया। झोंपड़ी के सामने, एक हवलदार खड़ा था, जिससे राजा पानी पीने के लिए पूछने गया और फिर झोपड़ी में प्रवेश किया।

झोंपड़ी में एक बूढ़ी औरत, एक चरखा के साथ बैठी थी। बूढ़ी औरत, अपनी बेटी को बुलाकर राजा को पाने पिलाने का अनुरोध की और तुरंत भीतरी कमरे से एक युवती बाहर निकली। युवती, इतनी प्यारी और आकर्षक थी कि राजा इतना सुंदर दृश्य देखकर चकित रह गया।

युवती ने पानी के बर्तन को राजा के होठों के पास रखा और जब उसने पी लिया तो राजा ने उसकी आँखों में देखा और फिर राजा को यह स्पष्ट हो गया कि वह लड़की सुनहरी सींग और चांदी के पैरों के साथ सफेद हिंड के अलावा कोई और नहीं थी।

युवती की सुंदरता ने राजा को विचलित कर दिया, इसलिए वह अपने घुटनों पर गिर गया और लड़की से अपनी दुल्हन के रूप में साथ वापस जाने की भीख माँगने लग गया।

लेकिन लड़की यह कहते हुए हँसी,कि एक राजा के लिए सात रानिया पर्याप्त है। हालांकि राजा पर दया करते हुए, लड़की ने अपनी इच्छा कि हर बात मानने का वादा करवाया। लड़की ने राजा से कहा, “मुझे अपने सात रानीयों की आंखें दे दो और फिर मैं शायद आप पर विश्वास करूं कि आप मुझसे कितना प्यार करते हैं।”

सफेद हिंड की जादुई सुंदरता में राजा इतना डूब चूका था कि वह जल्दी से घर गया, और अपने सात रानियों की आंखें निकाल ली। उन् अंधे रानियों को एक कालकोठरी में कैद करने के बाद, राजा वापस सुन्दर लड़की के पास गया। जब उसने चौदह आँखें देखीं तो इस भयानक पेशकश को देख कर सुन्दर लड़की ने क्रूरता से हंसते हुए उन्हें एक हार के रूप में पिरोया, और उसने अपनी माँ की गर्दन में डाल दी और कही, “इसे पहनें, छोटी माँ, एक रखवाली के रूप में, जबकि मैं राजा के महल में जा रही हूँ।”

फिर वह नई दुल्हन के रूप में सम्राट के साथ वापस चली गई। राजा ने उसे पहनने के लिए सात रानियों के समृद्ध कपड़े और गहने दिए और सातों रानियों के दास नई दुल्हन के खित्मत में लग गए।

सात मनहूस रानीयों का आँखें फोड़ लीं गई थी और उन्हें जेल में डाल दिया गया था। कारागार में ही सबसे छोटे रानी से एक बच्चे का जन्म हुआ। यह एक सुंदर लड़का था, लेकिन उससे दूसरे बहुत रानी बहुत ही ईर्ष्या करते थे कि उनमें से सबसे छोटी रानी का बेटा नही होना चाहिए था।

हालाँकि, शुरु में उन्होंने सुंदर छोटे लड़के को नापसंद किया, लेकिन वह जल्द ही उनके लिए इतना उपयोगी साबित हुआ कि वे सभी उसको अपने बेटे के रूप में देखने लगी थी। लगभग जैसे ही वह चलना शुरू किया था, उसने अपने तहखाने की मिट्टी खोद कर दीवार पर फेकना शुरू कर दिया। समय की एक अविश्वसनीय रूप से कम जगह में उसके माध्यम से तहखाने में एक काफी बड़ा छेद बन गया। इसके माध्यम से वह गायब हो गया और एक घंटे में लौट आया और साथ में मिठाई-मीट ले आया, जिसे उसने सात अंधे रानियों के बीच समान रूप से विभाजित किया।

जैसे-जैसे वह बड़ा होता गया उसने छेद को बड़ा किया और शहर में छोटे रईसों के साथ खेलने के लिए हर दिन दो या तीन बार जाया करता था। कोई नहीं जानता था कि वह छोटा लड़का कौन था, लेकिन हर कोई उसे पसंद करता था और वह मज़ेदार चाल और हरकतों से भरा था, इसलिए उसे कुछ करधनी-केक, एक मुट्ठी भर अनाज ज़रूर मिल जाता था।

इन सभी चीजों को वह अपनी सात माताओं के लिए ले आया करता था, क्योंकि वह सात नेत्रहीन रानियों को बहुत ही पसंद करता था, जो उसकी मदद से अपने कालकोठरी में रहते थे जब सारी दुनिया को लगता था कि वे मृत्यु से पहले ही मर चुके होंगे।

अंत में, जब वह काफी बड़ा बालक हो गया, उसने एक दिन अपना धनुष और बाण लिया और खेल की तलाश में निकल गया। महल के पिछले हिस्से में आकर, जहाँ सफेद दुष्ट हिंड वैभव और भव्यता से रहती थी, उसने कुछ कबूतरों को सफेद संगमरमर के बुर्ज के पास फड़फड़ाते हुए देखा और अच्छा निशाना लगाकर उनपे एक तीर मार दी। यह उस खिड़की के पिछले हिस्से से टकराता हुआ आया था जहाँ सफेद रानी बैठी थी। वह यह देखने के लिए उठी कि मामला क्या है और बाहर देखि। सुंदर युवा को पहली नज़र में हाथ में धनुष लिए, वह जादू टोना से जान गई थी कि यह राजा का बेटा हैं।

वह लगभग ईर्ष्या से मर गई और बिना किसी देरी के बालक को नष्ट करने का निश्चय करने लगी। इसलिए, उसे उसकी उपस्थिति में लाने के लिए एक नौकर भेजते हुए, उसने उससे पूछा कि क्या वह उसे कबूतर बेच देगा जो उसने अभी मारा था।

“नहीं,” बालक ने उत्तर दिया, “कबूतर मेरी सात अंधी माताओं के लिए है, जो काल कोठरी में रहते हैं और अगर मैं उनके लिए खाना नहीं ले जाता तो वे मर जायेंगे।”

“बेचारी आत्माएँ!” चालाक सफेद चुड़ैल रानी बोली, “क्या आप उनके फिर से आँखें लगाना नहीं चाहेंगे? मुझे कबूतर दे दो मेरे प्यारे, बदले में मैं ईमानदारी से आपको बताने का वादा करती हूँ कि आखों को कहाँ खोजना हैं।”

यह सुनकर, बालक प्रसन्न हुआ और एक ही बार में कबूतर को छोड़ दिया। जहाँ सुन्दर रानी ने उसे बिना देर किए अपनी माँ की तलाश करने के लिए कही और उन आँखों का पता बताया जो सुन्दर लड़की की माँ हार के रूप में पहनी थी।

“वह उन्हें देने में असफल नहीं होंगी,” क्रूर रानी ने कहा, “यदि आप उसे यह टोकन दिखाते हैं, जिस पर मैंने लिखा है कि उसे क्या करना हैं।”

इतना कहते हुए, उसने बालक को टूटे हुए बर्तन का एक टुकड़ा दिया, इस पर इन शब्दों के साथ लिखा था-“एक बार में भालू को मार दो और उसके खून को पानी की तरह छिड़क दो!”

अब, जैसा कि सात रानियों का बेटा पढ़ नहीं सका, उसने घातक संदेश को हंसमुख तरीके से लिया और सफेद रानी की माँ को खोजने के लिए रवाना हो गया।

जब वह यात्रा कर रहा था, एक कस्बे से होकर गुज़र रहा था, जहाँ के हर एक निवासी इतना दुखी दिख रहे थे कि लड़का उनसे मामला क्या है पूछने के लिए गया। उन्होंने उसे बताया कि राजा कि एकमात्र बेटी ने शादी करने से इनकार कर दि थी, इसलिए जब उनके पिता कि मृत्यु हुई तो सिंहासन का कोई वारिस नहीं रहा। उन्हें इस बात का बहुत डर था कि वह दिमाग से बाहर हैं, हालांकि राज्य में हर अच्छे दिखने वाले युवक को उन्हें दिखाया गया था, उन्होंने घोषणा कि-कि वह केवल उसी से शादी करेंगी जो सात माताओं का बेटा हैं। निराशा में राजा, हर उस आदमी को आदेश देता था जो शहर के फाटकों में प्रवेश करता था जिसे राजकुमारी के सामने ले जाया जाता था, इसलिए, बालक की अधीरता के लिए, वह अपनी माताओं की आँखों को खोजने के लिए बहुत जल्दी में था, उसे उपस्थिति-कक्ष में खींच लिया गया।

जितनी जल्दी राजकुमारी ने उस पर दृष्टि नहीं डाली, उतने में उसने शरमाते हुए राजा से कहा, “प्रिय पिता, यह मेरी पसंद हैं!”

इस तरह के कुछ शब्दों का उत्पादन कभी नहीं हुआ था।

निवासी लगभग खुशी से जंगली हो गए, लेकिन सात रानियों के बेटे ने कहा कि वह राजकुमारी से शादी नहीं करेगा जब तक कि वह पहले अपनी माताओं की आंखों को ठीक नहीं कर देगा। जब सुंदर दुल्हन ने उसकी कहानी सुनी, तो उसने बर्तन को दिखाने के लिए कहा, क्योंकि वह बहुत चतुर थी।

विश्वासघाती शब्दों को देखकर, उसने कुछ नहीं कहा, लेकिन एक और समान आकार का एक छोटा-सा गमला लेकर, उसने उस पर ये शब्द लिखे-“इस बालक की देखभाल करो, उसे वह सभी इच्छाएँ दे,” और उसे सात रानियों के आखों को लौटा दो।

समझदार, अपनी खोज पर निकल गया। जब तक वह खड्ड में गिरी उस सफेद चुड़ैल की मां के पास नही पहुचा, संदेश को पढ़ने पर बूढी औरत बुरी तरह से लड़खड़ाती हुई पहुँची, खासतौर पर तब जब बालक ने आँखों का हार माँगा। फिर उसने हार को उतार दिया और उसे यह कहते हुए दिया, “अभी केवल तेरह हैं, क्योंकि मैंने एक खो दिया हैं।”

बालक, हालाँकि, केवल इसी को भी प्राप्त करने के लिए बहुत खुश था, इसलिए उसने अपनी सात माताओं के लिए जितनी जल्दी हो सके घर पर तेजी से दौड़ लगाई और छह बड़ी रानियों को दो आंखें दे दीं, लेकिन उन्होंने सबसे छोटी माँ से कहा, मैं हमेशा से तुम्हारी दूसरी आँख हूँ!”

जैसा कि उसने वादा किया था, इसके बाद उसने राजकुमारी से शादी किया। लड़का सुन्दर रानी के महल से गुजरते हुए उसने छत पर कुछ कबूतर देखे। अपने धनुष को आकर्षित करते हुए, उसने एक तीर मारी और यह खिड़की को छूता हुवा गया। सुन्दर रानी बाहर देखि और सोची, राजा का पुत्र जीवित हैं।

वह घृणा के साथ रोई, लेकिन बालक से पूछी कि वह इतनी जल्दी कैसे लौट आया और जब उसने सुना कि वह तेरह आँखों को घर कैसे लाया हैं और उन्हें सात अंधे रानियों को दिए गए हैं, तो वह शायद ही अपना संयम रख सके।

फिर भी उसने अपनी सफलता से मंत्रमुग्ध होने का नाटक किया और उससे कहा कि अगर वह उसे इस कबूतर को भी दे देगा, तो वह उसे जोगी की अद्भुत गाय के साथ पुरस्कृत करेगी, जिसका दूध दिन भर बहता हैं और एक राज्य में एक दूध के तालाब को बना सकता हैं।

बालक, पहले की तरह उसे कबूतर दिया, उसने उसे गाय के लिए जाने के लिए कहा और उसे एक बर्तन दिया, जिसमें लिखा था-“इस बालक को बिना नाकाम किए मार दो और उसके खून को पानी की तरह बहा दो!”

लेकिन रास्ते में सात रानियों के बेटे ने राजकुमारी को देखा, बस उसे यह बताने के लिए कि वह कैसे आखों को ले आया। राजकुमारी सोची कि इससे पहले कि बूढी औरत अपनी बेटी की मूर्खता पर बहुत नाराज हो जाए, उसने बर्तन पर संदेश पढ़ा और उसे दूसरा बर्तन का संदेस दे दि, ताकि जब बालक बुढ़िया की झोपड़ी में पहुँचे और उससे जोगी की गाय माँगे, तो वह मना नहीं कर सके। उसने लड़के को बताया कि इसे कैसे पाया जाए।

फिर बालक ने वैसा ही किया जैसा उसे बहादुरी से बताया गया था। उन्होंने अठारह हजार राक्षसों द्वारा संरक्षित एक सफेद-दूध की तालाब तक यात्रा की।

बालक को देखकर जोगी ने पुकारा, “तुम यहाँ क्या चाहते हो?”

तब बालक ने उत्तर दिया, “मुझे आपकी त्वचा चाहिए, क्योंकि राजा इंद्र एक नया केतली-ड्रम बना रहे हैं और कहते हैं कि आपकी त्वचा अच्छी और सख्त है।”

इस पर जोगी कांपने लगे और बालक के चरणों में गिरकर रोते हुए बोले, “यदि तुम मुझे बख्शोगे तो मैं तुम्हें कुछ भी दे दूंगा, मेरी सुंदर गाय भी!”

सात रानियों के इस बेटे ने, थोड़ी-सी हिचकिचाहट के बाद, यह कहते हुए सहमति व्यक्त की कि आखिर जोगी की तरह एक अच्छी सख्त त्वचा पाना मुश्किल नहीं होगा, इसलिए, वह अद्भुत गाय ले लिया, और जोगी को बंद कर दिया।

सात रानिया इतने अद्भुत गाय के लिए खुश थे और वे सुबह से लेकर रात तक दही और मट्ठा बनाते थे, इसके अलावा वे दूध बेचते थे, वे आधी गाय का इस्तेमाल नहीं कर सकते थे और दिन-ब-दिन अमीर और अमीर होते गए।
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top