Network marketing क्या है in Hindi? (MLM) Multi level Marketing क्या है?

Network marketing क्या है in Hindi? (MLM) Multi level Marketing क्या है?


हम सभी मे से नेटवर्क मार्केटिंग का नाम लगभग सभी ने सुना होगा यंहातक की कई लोग तो इसको कर भी रहे होंगे। Multi Level Marketing, Network Marketing, Direct Selling इस तरह Working Principle के हिसाब से इस इंडस्ट्री को कई नामों से जाना जाता है।

इस आर्टिकल में आखिर तक आप समझ जाएंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग, मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या होती है। बहोत सारे लोग नेटवर्क मार्केटिंग के बारें मे बातें केर रहे है अच्छी भी और बुरी भी।

लेकिन ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको नेटवर्क मार्केटिंग का असली मतलब पता चल जाएगा तो बने रहिए आखिर तक MLM (Multi Level Marketing) के बारें मे डीटेल मे जानने के लिए।

Network Marketing क्या होती है? What Is Network Marketing in Hindi?​

Network Marketing मॉडल लेकिन अगर आपको पता नहीं है कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है तो इस आर्टिकल में आप जरूर समझ जाएंगे। अगर आसान भाषा में बताऊं तो, सिम्पल शब्दों में नेटवर्क मार्केटिंग एक मार्केटिंग मॉडल है, जिसके द्वारा एक कंपनी बनाई जाती है।

एक मार्केटिंग मॉडल लोगों को जल्द से जल्द लोगों तक अपनी product and services पहुंचाने के लिए प्रोडक्ट और सर्विस प्रदान करता है। नेटवर्क मार्केटिंग बहुत ही सरल बिजनस मॉडल है। सारा खेल मुँह से निकालने वाले शब्दों का है। मुंह का एक एक शब्द आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण शब्द है।

इसमे Customers को Direct Selling के द्वारा डायरेक्ट प्रोडक्ट सेल कीये जाते है। अब यंहापार सवाल आ जाता है की ये Direct Selling क्या है? तो इसका भी मतलब सिम्पल है, नेटवर्क मार्केटिंग एक बिजनस मॉडल है और Direct Selling नेटवर्क मार्केटिंग का काम करने का एक तरीका है इसे Multi Level Marketing भी काहा जाता है।

आपको confuse नहीं होना है की Multi level marketing (MLM) क्या है और नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? क्योंकि दोनों एक ही हैं सिर्फ इसका काम करने का जो तरीका है उसकी वजह से इसके अलग अलग नाम है।

बचपन में आप उन चीजों की सिफारिश करते रहे हैं जिन्हें आपने खुद अनुभव किया है और आपको अछि लगी है। आपने 3idiots मूवी देखी होगी जो आपको बहुत पसंद आई होगी, जितना आपने सबको बताया कि फिल्म कैसी थी और आपने फिल्म का प्रचार किया है, लेकिन क्या आपने मूवी देखने के लिए पैसे खर्च नहीं कीये? कीये ना।

आपने आमिर खान की मूवी का प्रचार किया और आपकी बात सुनकर लोग वह मूवी देखने के लिए जा रहे हैं। तो क्या Aamir Khan ने आपको कुछ पैसे दिए उसकी मूवी की मार्केटिंग करने के लिए? इसका उत्तर है – नहीं! हम लोग पहले से इसको करते आ रहे है और हम ही पूछते है की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

आप बचपन से ही एक किसान हलवाई की मिठाई पसंद करते हैं। वहाँ जाने के लिए अपने दोस्त को आपने खाई हुई मिठाई के बारें मे बताया और आपका मित्र भी किसान हलवाई के पास मिठाई खरीदने ने लिए जाता है और मिठाई खरीदके खाता है।

ना तो आपके मित्र को किसान हलवाई के बारें मे पता था और नाही उसको मिठाई के बारें मे पता था लेकिन उसने आपके कहने पर मिठाई खरीदी भी और खाई भी। किसान हलवाई को उसके पैसे मिल गए लेकिन आपको क्या मिला? आपने तो किसान हलवाई की फ्री मे sale बढ़ा दी।

Network Marketing मोडेल कैसे काम करता है? How Network Marketing Model works​

Network Marketing Model कहता है कि अगर आपको कुछ पसंद है और आप अपने मुंह से उस चीज का प्रचार (Marketing) करते है तो आपके इसके लिए कमीशन मिलेगा। इसमें सभी चीजें एकदम सिम्पल है। अगर मुझे कुछ पसंद है और मैंने इसकी सिफारिश की है तो मुझे भुगतान मिलेगा।

मेरी सिफारिश के लिए कमीशन पाने का मेरा अधिकार है लेकिन, एक और फायदा यह है कि इस Comission based मार्केटिंग मोडेल मे मैंने आपको एक ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बताया जिसमें मल्टीविटामिन होता है। जिससे आपकी ऊर्जा बढ़ सके और आपने इसका उपयोग किया और आपने actual में आपकी ऊर्जा को बढ़ाया।

उसके बाद आपने अपने मित्र को भी यह सुझाव दिया। आपके मित्र को मल्टीविटामिन के बारे में कुछ भी पता नहीं है लेकिन, जब आपने इसकी सिफारिश की तो आपके कारण कंपनी की एक Sale generate हो गई और कंपनी को उस व्यक्ति से लाभ प्राप्त हुआ लेकिन मुझे इससे क्या फायदा हुआ कि मैंने इसका प्रचार किया?

आपने इसे खरीदा मैंने कमीशन प्राप्त किया और उस व्यक्ति ने भी इसे खरीदा लेकिन मुझे कुछ नहीं मिला ऐसा नेटवर्क मार्केटिंग में नहीं होता है।

Network Marketing Model कहता है की आपके द्वारा Sale होने से आपको पैसा तो मिलेगा ही मिलेगा लेकिन, अगर आपके द्वारा Sale कीये व्यक्ति के द्वारा भी अगर कोई Sale Generate होती है तो भी आपको कंपनी से Commission मिलेगा।अगर आज मैं नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में हूँ या आप नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में हैं तो आपका नेटवर्क जिस भी कंपनी से शुरू होगा उस कंपनी से आपको एक Percentage मिलेगा जो कंपनी के Commission plan पर निर्भर होता है।

एक बार Purchase करने के बाद आप कंपनी के Distributer बन जाएंगे और आपको lifetime तक कमीशन मिलता रहेगा चाहे कंपनी का Turnover 1 लाख का हो, 1 करोड़ का ही, या 100 करोड़ का हो, आपको आपका Commission मिलता रहेगा। यह कंपनी से कंपनी के लिए अलग-अलग है।

हर कंपनी के पास अलग-अलग Commission Plans है। जब प्रोडक्ट और सर्विस नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से बहती है तो यहां कुछ भी गलत नहीं है क्योंकि, यह भी Government Approved एक लीगल बिजनस मोडेल है जो आने वाले समय मे बहोत तेजी से ग्रो होने वाला है।

Multi Level Markiting (MLM) कैसे काम करता है?​

Network Marketing मॉडल को फॉलो करने वाली कंपनियां अक्सर Distributer का निर्माण करती हैं। अगर आसान भाषा मे बताया जाएं तो distributer अपने खुद के नेटवर्क को रिक्रूट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

एक नए Tier (या “Upline”) के creator अपनी खुद की Sales पर कमीशन कमाते हैं और नीचे की टियर में लोगों द्वारा (“Downline”) बनाई गई sale पर भी कमीशन बनाते हैं। समय में, एक नया टीयर अभी तक एक और टीयर अंकुरित कर सकता है, जो top tier के साथ-साथ middle tier के व्यक्ति के लिए अधिक कमीशन का contribution देता है।

इस प्रकार, Distributer की कमाई Recruitment के साथ-साथ प्रोडक्ट की Sale पर भी निर्भर करती है। जो शुरुआती दौर में थे और एक Top level पर हैं, वे सबसे अधिक सेल और कमीशन बनाते हैं।

Federal Communications Commission (FCC) का कहना है कि सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग ऑपरेशन मल्टी-टीयर स्कीमों की तुलना में अधिक prestigious हैं। संघीय संचार आयोग

Network Marketing मे FCC का फूल फोर्म क्या है?​

FCC का फूल फोर्म है – Federal Communications Commission

लोग Network Marketing के बारें मे क्या बोलते हैं? What people say about nework marketing?​

दोस्तों जैसी की हमे पता है इंडिया मे कुछ लोगों को एक बहोत बुरी आदत होती है की, लोग अपने Failure का दोष हमेशा दूसरों को मानते है। लेकिन खुद मे गलती नहीं देखते के यार मैं ये चीज क्यों नहीं कर पा रहा हूँ? क्योंकि शुरुआत हो हम लोग ही करते है ना कुछ करने की।

Network Marketing के बारें मे भी कुछ ऐसा ही हो चुका है। बहोत सारे लोग बोलते है की,
  • नेटवर्क मार्केटिंग Fraud बिजनस मोडेल है।
  • लोगों को पागल बनाने वाला बिजनस है।
  • चैन बनाने वाला बिजनस है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग मे लोगों का Brain Wash किया जाता है।
  • लोगों को फ़साने वाला बिजनस है।
  • बंदे जोड़ने वाला काम है।
  • बंदे लगाने का काम है।
  • Company भाग जाएगी।
  • कंपनी के लोग पैसा लेकर भाग जाएंगे।
  • चैन maintain करने का काम है।
  • लालच दिखाकर लोगों से पैसे लूटने का काम है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग हर कोई नहीं कर सकता।
  • नेटवर्क मार्केटिंग लोगों को Motivate करके पैसे निकालने का काम है।
ऐसी बहोत सारी गलत बातें है जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग के बारें मे हमेशा बोलते है। और इसकी वजह से कुछ लोगों की वजह से लोगों के मन मे नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में Negativity फैल गई है। जिसकी वजह से ज्यादातर लोग नेटवर्क मार्केटिंग से दूर भागने की कोशिश कर रहे है जबकि ये बहोत अच्छा बिजनस मॉडल है और हमे एक अच्छी ऊंचाई पर लेजा सकता है।

Network Marketing की सच्चाई क्या है? What is the truth of Network Marketing?​

नेटवर्क मार्केटिंग एक रियल Business opportunity है, भले ही आपको इस बिजनस को शुरू करने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च न करना पड़े। हालाँकि, यह एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह clear करना होगा कि यह एक Quick rich scheme नहीं है।

बिजनस की इस लाइन में सफल होने के लिए आपको अपने sales skills, recruitment skills और training skills विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है।

सफल होने में बहुत समय और effort लगता है। In fact, किसी भी स्टार्ट-अप business के मालिक से पूछें कि वे अपने व्यवसाय के लिए कितने घंटे invest करते हैं और आप जानेंगे कि उनमें से बहोत सारे लोग अपने व्यवसाय को विकसित करने में लगभग हर समय खर्च करते हैं, खासकर शुरुआती वर्षों में। यह एकदम सही और effective बात है

आप serious घंटों और efforts के बिना एक Business का निर्माण नहीं कर सकते। आप कोई भी चीज करो आपको Struggle तो करना ही पड़ेगा।

In fact, आप थोड़ा Long Term के लिए सोच कर देखिए, यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं, तो इसे एक लॉंग टर्म के रूप में सोचें और अपने लक्ष्य को फॉलो करें बिना किसी नेगटिवटी के।

ना तो नेटवर्क मार्केटिंग Fraud है, ना ही पागल बनाने वाला बिजनस, ये तो बस उन लोगों का कहना है जो लोग इसे नहीं कर पाए। क्योंकि वो लोग अपनी नाकामी का दोष कंपनी को देते हैं।
बीच में कई कॉम्पनियों ने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनस मे Scam किया। इसकी वजह से बहोत सारे लोगों के पैसे भी डूब गए। और वो कॉम्पनियाँ भी भाग गई।

लेकिन इसका दोष हम सभी कॉम्पनियों को तो नहीं दे सकते ना क्योंकि एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को choose करने के भी method होती है। अगर आप लोग किसी भी कंपनी को जॉइन कर लोगे तो Scam नहीं तो और क्या होगा।

Conclusion about Network Marketing​

आखरी मे नेटवर्क मार्केटिंग के बारे मे तो यही काहा जा सकता है Even किसी भी काम या बिजनस के बारें में भी यही same चीज है। आप कोई भी काम करने जाओगे आपको Struggle तो करना तय है।

बहोत सारे लोग आपको नेटवर्क मार्केटिंग मे बारें मे बहोत सारी गलत बातें बताएंगे, आपको divert करने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपको किसी की बातों पर ध्यान नहीं देना है।

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे है या फिर करना चाहते है तो एक बात का ध्यान रखे की आप जो कंपनी जॉइन करने जा रहे हो उस कंपनी के बारें मे पहले ठीक से जान लें और खास कर उसके प्रोडक्टस के बारें मे तो जरूर जान लें, उसके बाद ही किसी भी कंपनी को जॉइन करें।

बिना मेहनत और एफर्ट्स के आप कोई भी काम नहीं कर सकते। आशा करता हूँ की आप लोग जान गए होंगे की Network Marketing क्या है और नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करता है?
Network Marketing के बारें मे और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी नेटवर्क मार्केटिंग की सभी पोस्ट को check out जरूर करें और अगर आपका समस्या का समाधान ना मिले तो कमेन्ट मे जरूर बताएं।

आगे आने वाली नेटवर्क मार्केटिंग के पोस्ट को सबसे पहले पढ़ने के लिए Email के साथ Subscribe जरूर करें ताकि आपको नई पोस्ट की Notification सबसे पहले मिल जाएं।
 

सम्बंधित टॉपिक्स

सदस्य ऑनलाइन

अभी कोई सदस्य ऑनलाइन नहीं हैं।

हाल के टॉपिक्स

फोरम के आँकड़े

टॉपिक्स
1,845
पोस्ट्स
1,886
सदस्य
242
नवीनतम सदस्य
Ashish jadhav
Back
Top